A
Hindi News विदेश अमेरिका रूस की लड़ाई में अब यूक्रेन का पलड़ा भारी! अमेरिका ने ‘ब्रैडले फाइटर टैंक’ के साथ बड़ी मदद का किया ऐलान

रूस की लड़ाई में अब यूक्रेन का पलड़ा भारी! अमेरिका ने ‘ब्रैडले फाइटर टैंक’ के साथ बड़ी मदद का किया ऐलान

रूस के खिलाफ जारी जंग में यूक्रेन को अमेरिका की तरफ से अब तक की सबसे बड़ी मदद हासिल होने वाली है जिसके तहत उसके पास ब्रैडले लड़ाकू टैंक पहुंचने वाले हैं।

US and Ukraine, Bradley Fighting Vehicles, US Helps Ukraine, Russia Ukraine War News- India TV Hindi Image Source : AP FILE रूस और यूक्रेन के बीच पिछले कई महीनों से भीषण जंग जारी है।

वॉशिंगटन: रूस और यूक्रेन के बीच फरवरी 2022 से जारी जंग का अभी तक कोई फैसला नहीं हो पाया है। इस जंग में दोनों ही पक्षों को भारी नुकसान हुआ है लेकिन अभी भी कोई पीछे हटने को तैयार नहीं है। यूक्रेन को अधिकांश पश्चिमी देशों का समर्थन हासिल है जो हथियार और पैसों से लगातार उसकी मदद करते रहे हैं। इसी कड़ी में अमेरिका अब यूक्रेन को एक नये भारी-भरकम पैकेज के तहत 50 लड़ाकू टैंकों समेत 2.85 अरब डॉलर (लगभग 23550 करोड़ रुपये) की सैन्य सहायता उपलब्ध कराएगा।

यूक्रेन को मिलेगी भारी-भरकम मदद
नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर अधिकारियों ने बताया कि सैन्य सहायता के तहत अमेरिका पहली बार यूक्रेन को ब्रैडले लड़ाकू टैंक (Bradley Fighting Vehicle) देगा। यह मदद अब तक अमेरिका द्वारा यूक्रेन को उपलब्ध कराई गई सबसे भारी-भरकम सैन्य सहायता है। माना जा रहा है कि इसका मकसद यूक्रेन के बलों को रूस के साथ जारी युद्ध में मजबूती देना है। बता दें कि पहले जहां लग रहा था कि रूस इस जंग में यूक्रेन को आसानी से हरा देगा, वहीं अब उसके लिए मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं।

Image Source : Fileब्रैडले लड़ाकू टैंक।

ब्रैडले लड़ाकू टैंकों में क्या है खास?
ब्रैडले लड़ाकू टैंक अमेरिका के सबसे खास हथियारों में से हैं जो किसी भी जंग की सूरतेहाल बदलने की ताकत रखते हैं। अमेरिका के  FMC Corporation द्वारा विकसित और BAE Systems Land & Armaments द्वारा निर्मित ये टैंक न सिर्फ दुश्मन के ऊपर आग के गोले बरसा सकते हैं बल्कि सैनिकों को पूरी सुरक्षा के साथ एक जगह से दूसरी जगह ले जा सकते हैं। यह टैंक 25mm की बुशमास्टर चेन गन, 2 BGM-71 TOW एंटि-टैंक मिसाइल और 7.62mm की  M240C मशीनगन से लैस है। 27 टन से ज्यादा वजनी यह टैंक 56 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है।

Latest World News