A
Hindi News विदेश अमेरिका इस देश के समुद्र से निकला हैरान करने वाला सोने का गोला, आश्चर्यचकित हैं साइंटिस्ट

इस देश के समुद्र से निकला हैरान करने वाला सोने का गोला, आश्चर्यचकित हैं साइंटिस्ट

समंदर में कई ऐसी दुर्लभ चीजें और राज दफन है, जिनके बारे में अभी भी इंसान नहीं जानता है। जब ऐसे अजूबों के बारे में पता चलता है तो लोग हैरान हो जाते हैं। ऐसा ही एक अनोखा सोने का हैरान करने वाला गोला समंदर से निकला है।

इस देश के समुद्र से निकला हैरान करने वाला सोने का गोला, हैरान हैं साइंटिस्ट- India TV Hindi Image Source : NOAA इस देश के समुद्र से निकला हैरान करने वाला सोने का गोला, हैरान हैं साइंटिस्ट

America News: इस दुनिया में कई रहस्य हैं। आए दिन नए नए अजूबों की खबरें आती रह​ती हैं। कभी समंदर के अंदर तो कभी खदानों में ऐसे अजूबे खजाने मिलते रहते हैं। इसी बीच एक ऐसी नई खोज सामने आई है, जिसे जानकर आप हैरत में पड़ जाएंगे। यह मामला अमेरिका के अलास्का का है। यह सुनहरे रंग का बहुत बड़े अंडे जैसा है। वैज्ञानिकों ने इसका लाइवस्ट्रीमिंग वीडियो भी बनाया है। यह खोज एनओएए के अलास्का में चल रहे ‘डीप सी एक्सप्लोरेशन’ में हुई है।

क्या हो सकता है यह रहस्यमयी गोला?

जिस जगह से यह दुर्लभ चीज साइंटिस्टों को मिली है, वहां समुद्र के अंदर सूरज की रोशनी तक नहीं पहुंच पाती। वैज्ञानिकों ने बताया, ‘यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है कि रहस्यमयी गोला क्या हो सकता है? यह सफेद स्पंजों से युक्त एक चट्टान से कसकर चिपका हुआ था इसकी चौड़ाई करीब 10 सेंटी​मीटर थी। इसके एक तरफ एक छेद था। वैज्ञानिकों ने बताया कि छेद बहुत पुराना था। ऐसा माना गया कि किसी जीव ने यहां से अंदर जाने की कोशिश की होगी या बाहर निकलने की कोशिश की होगी।’ वैज्ञानिकों ने कहा ‘अगर यह एक अंडा है, तो वास्तव में दिलचस्प सवाल यह है कि यह किस जीव का अंडा है। 

अभी भी इंसान पृथ्वी की कई चीजों से अनजान

वैज्ञानिकों ने इसे रो​बोटिक के जरिए गहरे समुद्र से बड़े जतन के साथ निकाला और उसे जहाज पर लेकर आए। हालांकि अभी जांच करने और देखने के बाद भी यह पता नहीं चल सका है कि यह अंडे की तरह दिखने वाली दुर्लभ चीज वास्तव में जैविक है या नहीं। हालांकि यह खोज हमें बताती है कि हम अपने  ग्रह के बारे में कितना कम जानते हैं। अभी भी हमारी पृथ्वी में ऐसी ऐसी दुर्लभ चीजें हैं, जिनके बारे में इंसान अनजान है। 

Latest World News