A
Hindi News विदेश अमेरिका फूलदान की कीमत 89 लाख रुपए! आप भी चौंक गए ना? लेकिन इतने में ही बिका है

फूलदान की कीमत 89 लाख रुपए! आप भी चौंक गए ना? लेकिन इतने में ही बिका है

क्या आप सोच सकते हैं कि किसी फूलदान की कीमत 89 लाख रुपए हो सकती है? वर्जीनिया निवासी जेसिका विंसेंट के साथ ऐसा हुआ है, उन्होंने जो फूलदान लगभग 331 रुपए का खरीदा था, वो 89 लाख रुपए में बिका है।

Vase- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA फूलदान की कीमत 89 लाख रुपए

वाशिंगटन: एक फूलदान की कीमत ज्यादा से ज्यादा कितनी हो सकती है? बहुत लग्जरी भी हुआ तो भी एक लाख रुपए तक या फिर उससे कुछ ज्यादा। लेकिन क्या किसी फूलदान की कीमत 89 लाख रुपए हो सकती है? न्यूयॉर्क टाइम्स के मुताबिक, वर्जीनिया निवासी जेसिका विंसेंट ने स्थानीय गुडविल चैरिटी दुकान से 3.99 डॉलर (लगभग 331 रुपये) में एक कांच का फूलदान खरीदा था। इस फूलदान को उन्होंने जब नीलामी में बेचा तो यह 89 लाख रुपए में बिका। इस रकम को सुनकर जेसिका भी हैरान रह गईं क्योंकि उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा था कि इसकी कीमत इतनी जाएगी। 

जेसिका रह गईं दंग

जेसिका का कहना है कि उन्होंने कभी ये नहीं सोचा था कि 331 रुपए का ये फूलदान उन्हें 89 लाख रुपए देकर जाएगा। उन्होंने कहा कि जब उ्होंने फूलदान खरीदा था तो पाया कि उसके नीचे एक छोटा सा एम लिखा हुआ था। जब इस पर रिसर्च की तो पता लगा कि ये कांच के काम की वजह से इतालवी द्वीप मुरानो से संबंधित हो सकता है।

इसके बाद उन्होंने फूलदान की तस्वीरों को नीलामी के लिए भेजा और फिर उन्हें इस फूलदान की इतनी भारी कीमत हासिल हुई। बुधवार को यूरोप में एक अज्ञात निजी कला संग्राहक को यह फूलदान 107,100 डॉलर में नीलाम किया गया। लगभग $83,500 विंसेंट के पास गए और लगभग $23,600 राइट नीलामी में गए।

जिन विशेषज्ञों ने टुकड़े का मूल्यांकन किया, उन्होंने निर्धारित किया कि यह पेनेलेट श्रृंखला का हिस्सा था जिसे मिस्टर स्कार्पा ने 1940 के दशक में डिजाइन किया था। यह स्पष्ट नहीं है कि इस प्रकार के कितने फूलदान बनाए गए थे। 

Latest World News