A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिका से आई रूस के लिए सबसे बुरी खबर, क्या एक छोटे से देश के सामने घुटने टेक देगी पुतिन की सेना?

अमेरिका से आई रूस के लिए सबसे बुरी खबर, क्या एक छोटे से देश के सामने घुटने टेक देगी पुतिन की सेना?

Russia-Ukraine War: यूक्रेन से 10 महीने से चल रही जंग में रूस कहीं न कहीं पिछड़ता दिख रहा है। जिन चार राज्यों खेरसोन, लुहांस्क, दोनेत्स्क और जापोरिज्जिया को राष्ट्रपति पुतिन ने रूस में मिला लिया था, वह राज्य भी हाथ से खिसक रहे हैं। खेरसोन और लुहांस्क में यूक्रेन की सेना दोबारा कब्जा कर चुकी है।

रूसी सेना, प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : AP रूसी सेना, प्रतीकात्मक फोटो

Russia-Ukraine War: यूक्रेन से 10 महीने से चल रही जंग में रूस कहीं न कहीं पिछड़ता दिख रहा है। जिन चार राज्यों खेरसोन, लुहांस्क, दोनेत्स्क और जापोरिज्जिया को राष्ट्रपति पुतिन ने रूस में मिला लिया था, वह राज्य भी हाथ से खिसक रहे हैं। खेरसोन और लुहांस्क में यूक्रेन की सेना दोबारा कब्जा कर चुकी है। अब जापोरिज्जिया और दोनेत्स्क पर धावा है। इस बीच अमेरिका से रूस के लिए सबसे बुरी खबर आई है। अमेरिका की ओर से दावा किया गया है कि यह सर्दी पुतिन के सैनिकों पर भारी पड़ने वाली है, क्योंकि रूसी सेना के पास अब हथियार और गोलाबारूद कम होने के साथ मनोबल भी कम हो गया है।

अमेरिका के अनुसार रूसी सैनिक सर्दियों में युद्ध में आने वाले अपेक्षित गतिरोध की तैयारियों के लिए खाइयां खोद रहे हैं और ऐसे में यह निष्कर्ष निकालना आसान होगा कि यूक्रेन में लड़ाई तब तक धीमी रहेगी जब तक कि वसंत में बर्फ पिघल न जाए। लेकिन यूक्रेनी युद्धक्षेत्र के सबूत एक अलग हालात की ओर इशारा करते हैं। जॉर्जिया और यूक्रेन में 2008 और 2014 के युद्धों पर फील्ड रिसर्च करने वाले एक कैरियर अमेरिकी विशेष बल अधिकारी ने बताया कि इस युद्ध ने प्रदर्शित किया है कि केवल एक पक्ष, यूक्रेनियन, प्रभावी युद्धाभ्यास को अंजाम दे सकते हैं। मेरा मानना ​​​​है कि यूक्रेनियन सर्दियों में बाद में बड़े पैमाने पर जवाबी कार्रवाई शुरू करने का प्रयास करेंगे, जब बर्फ अभी भी जमी हुई होगी। शीतकाल का युद्ध पर प्रभाव ऐतिहासिक रूप से, लड़ाई की गति सर्दियों में धीमी हो जाती है। अत्यधिक ठंड में हथियार और अन्य उपकरण जम सकते हैं, और मोटे दस्ताने पहनकर हथियार चलाना अधिक कठिन होता है।

सर्दियों में दिन छोटे होना एक और कारक हैं। तकनीकी विकास के बावजूद, इस युद्ध के दौरान अधिकांश लड़ाई दिन के दौरान हुई है। लेकिन यह सर्दी यूक्रेनी सेना के लिए अलग हो सकती है। सबसे पहले, यूक्रेनी सर्दियां लगभग उतनी ठंडी और बर्फीली नहीं होती जितनी कि कई लोग मानते हैं। उदाहरण के लिए, डोनेट्स्क का जनवरी और फरवरी में औसत तापमान लगभग 25 डिग्री फ़ारेनहाइट (-4 डिग्री सेल्सियस) होता है। इसका सबसे बर्फीला महीना, जनवरी, जिसमें औसतन केवल 4.9 इंच या .12 मीटर बर्फ होती है। जनवरी और फरवरी दोनों में औसत बारिश के दिन उतने ही होते हैं जितने बर्फीले दिन - प्रत्येक के लगभग दो दिन।

रूसी हमले का एक संक्षिप्त इतिहास
फरवरी 2022 में आक्रमण शुरू होने के बाद से, रूस ने युद्ध के पहले महीने में अपना अधिकांश लाभ अर्जित किया जब उसने खेरसॉन पर कब्जा कर लिया, मारियुपोल को घेर लिया, और कीव और खार्किव की दहलीज तक पहुंच गया। लेकिन रूस ने जल्द ही कीव से हार मान ली और उत्तर से अपनी सारी सेना हटा ली। त्वरित जीत हासिल करने में विफल रहने पर, रूस ने इसके बजाय पूर्व और दक्षिण में बड़ा लाभ हासिल करने के लिए यह समझौता किया। अगले पांच महीनों में, रूस ने मारियुपोल पर कब्जा कर लिया, लेकिन सामरिक या रणनीतिक महत्व का बहुत कम। इस समय के दौरान, यूक्रेन ने पश्चिम से नए हथियारों के साथ अपनी लड़ाकू शक्ति का निर्माण किया और एक बड़े जवाबी हमले की योजना बनाई, जिसे उसने 28 अगस्त, 2022 को शुरू किया। जवाबी हमले के पहले सप्ताह में, यूक्रेन ने पिछले पांच महीनों में रूस द्वारा कब्जा किए गए क्षेत्र से अधिक क्षेत्र को मुक्त करा लिया। जवाबी हमले की सफलता ने दिखाया कि यूक्रेन की सेना आकार के अपवाद के साथ हर श्रेणी में रूस से बेहतर थी। उसके पास बेहतर सिद्धांत, नेता, रणनीति, संस्कृति और इच्छाशक्ति थी - और उसने अभी यह साबित कर दिया था कि वह तोपों, टैंकों, सैनिकों और हवाई हमलों के संयोजन से प्रभावी ढंग से लड़ाई लड़ सकता है। 12 सितंबर, 2022 तक, यूक्रेन ने खार्किव ओब्लास्ट के काफी भाग को मुक्त करा लिया था क्योंकि रूसी सैनिक नियमित रूप से अपने ठिकानों से भाग गए थे। अक्टूबर 2022 की शुरुआत में खार्किव ओब्लास्ट को पूरी तरह मुक्त करने के बाद, यूक्रेन ने अपना ध्यान दक्षिण में खेरसॉन की ओर लगाया। यह एक अलग लड़ाई थी, और कुछ मायनों में यूक्रेन की सेना ने चीनी सैन्य रणनीतिकार सन त्ज़ु के ‘‘बिना लड़े जीत’’ के सिद्धांत का पालन किया।

यूक्रेन पड़ने लगा रूस पर भारी
यूक्रेनियन जमीन पर ज्यादा सैनिकों का उपयोग किए बिना अधिकांश क्षेत्र को जीतने में सक्षम थे। यूक्रेन ने रूसी ठिकानों पर बमबारी करने के लिए अमेरिका और नाटो सहयोगियों द्वारा आपूर्ति की गई लंबी दूरी के रॉकेटों का इस्तेमाल किया और उन आपूर्ति लाइनों का इस्तेमाल किया जो पहले उसकी पहुंच से बाहर थीं। इन हमलों ने नीप्रो नदी के पश्चिम में रूसी सेना को एक अस्थिर स्थिति में पहुंचा दिया। हालात को महसूस करते हुए, रूस ने 9 नवंबर, 2022 को चौंकाने वाली घोषणा की कि वह खेरसॉन से हट रहा है। दो दिन बाद, रूस ने नदी के पश्चिमी तट से अपनी सेना की वापसी पूरी कर ली थी। रूस से क्या उम्मीद करें युद्ध के दौरान, रूस ने प्रभावी मुकाबला संचालन करने की कम क्षमता का प्रदर्शन किया है। यह ऐसा कुछ नहीं है जिसे रूस रातोंरात या सर्दियों के दौरान बदल सकता है।

 

पूरे संघर्ष के दौरान रूस की सबसे अच्छी ताकतों को नष्ट कर दिया गया है, और यह अब तेजी से अप्रशिक्षित भर्तियों पर निर्भर है। इसी तरह, रूस अपने हथियारों का बहुत अधिक उपयोग कर रहा है क्योंकि उनके खिलाफ अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध रूस के युद्धकालीन उत्पादन को सीमित कर रहे हैं। ईरान के अलावा, कुछ देश रूस को सैन्य सहायता प्रदान कर रहे हैं। रूस की सेना अब कम प्रशिक्षित है, उसका मनोबल कम है, और उसके पास मौजूदा युद्ध की शुरुआत की तुलना में हथियार और गोला-बारूद कम है। नतीजतन, रूस के पास बड़े पैमाने पर हमले करने की क्षमता का अभाव है, और उसके पास बहुत कम विकल्प बचे हैं, ऐसे में युद्ध को जारी रखने के लिए वह उन लक्ष्यों के खिलाफ मिसाइल हमले कर रहा है जो या तो रक्षाहीन हैं या थोड़ा रणनीतिक महत्व रखते हैं।

Latest World News