A
Hindi News विदेश अमेरिका प्राइमरी चुनाव में लगातार आगे बढ़ रहे ट्रंप, प्रेसिडेंट इलेक्शन में बाइडेन के साथ फिर हो सकता है मुकाबला

प्राइमरी चुनाव में लगातार आगे बढ़ रहे ट्रंप, प्रेसिडेंट इलेक्शन में बाइडेन के साथ फिर हो सकता है मुकाबला

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्री इलेक्शन में लगातार आगे बढ रहे हैं। ऐसे में यही लग रहा है कि राष्ट्रपति चुनाव में अहम मुकाबला बाइडेन और ट्रंप के बीच ही होगा।

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन और पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप।- India TV Hindi Image Source : FILE अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन और पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप।

America News : अमेरिका में इस वर्ष राष्ट्रपति चुनाव होने जा रहे हैं। इसे लेकर राजनीतिक गहमागहमी बढ़ गई है। इस दौरान मुख्य मुकाबला पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और वर्तमान राष्ट्रपति जो बाइडेन के बीच देखने को मिल सकता है। इसी बीच 5 मार्च अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से प्री इलेक्शन के तौर अहम दिन रहा। 5 मार्च यानी सुपर मंगलवार के दिन अमेरिका के 16 राज्यों और एक यूएस टेरीटरी के मतदाताओं ने अपनी पसंदीदा प्रेसिडेंट कैंडिडेट के लिए मतदान किया। इस दौरान डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से जो बाइडेन और रिपब्लिकन पार्टी की ओर से डोनाल्ड ट्रंप ने बढ़त बना ली है। 

इन राज्यों में हो रहे प्री इलेक्शन

ये प्राइमरी चुनाव अर्कांसस, कैलिफोर्निया, कोलोराडो, अलाबामा, अलास्का, मेन, नॉर्थ कैरोलिना, ओकलाहोमा, मैसाचुसेट्स, मिनेसोटा,टेनेसी, टेक्सास, उटाह, वर्मोंट, वर्जीनिया और यूएस टेरीटरी समोआ में हो रहे हैं। 

इन राज्यों में जीते बाइडेन

राष्ट्रपति बाइडेन अभी तक घोषित चुनावी नतीजों में अलाबामा, मिनेसोटा, अर्कांसस, कोलोराडो, आयोवा, मेन, मैसाचुसेट्स, नॉर्थ कैरोलिना, ओकलाहोमा, टेनीसी, टेक्सास, वर्जीनिया और वर्मोंट में जीत गए हैं।

ट्रंप को इन प्रांतों मिली जीत

वहीं रिपब्लिकन पार्टी में राष्ट्रपति पद की दौड़ में सबसे आगे चल रहे डोनाल्ड ट्रंप को अब तक अलाबामा, अर्कांसस, टेनेसी, मिनेसोटा, कोलोराडो, मेन, मैसाचुसेट्स, नॉर्थ कैरोलिना, ओकलाहोमा, टेक्सास और वर्जीनिया में जीत हासिल की है। इससे ऐसा लग रहा है कि वह इस मुकाबले में अपनी प्रतिद्वंद्वी निक्की हेली को हराकर बाइडेन का सामना करेंगे।

क्या है सुपर मंगलवार?

सुपर मंगलावर इस साल नवंबर में होने जा रहे प्रेसिडेंट इलेक्शन से पहले प्राइमरी और कॉकस इलेक्शन के लिए सबसे बड़ा दिन है। आमतौर पर सुपर मंगलवार चुनावी साल में मार्च के पहले मंगलवार को ही आता है। इस दिन 16 राज्यों और एक टेरीटरी के वोटर्स राष्ट्रपति के लिए अपना पसंदीदा उम्मीदावर चुनते हैं। कुछ राज्यों में इसलिए भी वोटिंग की जाती है कि वे राज्य में अपना गवर्नर या सीनेटर चुन सकें।

Latest World News