A
Hindi News विदेश अमेरिका पीएम मोदी ने पुतिन से कही थी ऐसी बात जिसकी तारीफ करते नहीं थक रही दुनिया, अब UN प्रमुख ने दिया फुल सपोर्ट

पीएम मोदी ने पुतिन से कही थी ऐसी बात जिसकी तारीफ करते नहीं थक रही दुनिया, अब UN प्रमुख ने दिया फुल सपोर्ट

Antonio Guterres-PM Modi: संयुक्त राष्ट्र के महासचिव आज से अपनी भारत यात्रा शुरू कर रहे हैं। उन्होंने यहां आने से पहले पीएम मोदी की पुतिन से की गई टिप्पणी का समर्थन किया है।

UN Chief Antonio Guterres, PM Narendra Modi- India TV Hindi Image Source : PTI संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।

Highlights

  • भारत यात्रा पर आएंगे यूएन प्रमुख
  • पीएम मोदी की टिप्पणी का किया समर्थन
  • यूक्रेन युद्ध को लेकर बोले गुतारेस

Antonio Guterres-PM Modi: संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस टिप्पणी का समर्थन किया है कि यह ‘युद्ध का युग’ नहीं है । उन्होंने साथ ही कहा है कि संयुक्त राष्ट्र चार्टर और अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत यूक्रेन संघर्ष के समाधान के लिए स्थितियां बनाने की दिशा में प्रयासों का 'बहुत स्वागत” किया जाएगा। पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात के दौरान कहा था कि यह “युद्ध का युग नहीं” है। अपनी भारत यात्रा से पहले, बातचीत में गुतारेस ने कहा कि वह यूक्रेन में युद्ध के तेज होने से ‘बहुत चिंतित’ हैं, खासकर तब जब इस वजह से बड़ी संख्या में आम लोग हताहत हो रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि स्थिति पहले से ही बहुत जटिल है। इससे यह और खराब हो रही है। पुतिन ने 24 फरवरी को यूक्रेन के खिलाफ ‘विशेष सैन्य अभियान’ का आदेश दिया था। इस संघर्ष का असर आर्थिक तौर पर, खासकर खाद्य और ऊर्जा पर पड़ा है। गुतारेस ने कहा, “प्रधानमंत्री मोदी ने जो रूसी राष्ट्रपति पुतिन से कहा है कि यह युद्ध का समय नहीं है, मेरे ख्याल से बिल्कुल सच है। कोई समय, युद्ध का समय नहीं है। लेकिन यह वक्त विशेष रूप से युद्ध का वक्त नहीं है। अतः मैं इसका पूर्ण समर्थन करता हूं।”

तीन दिन की भारत यात्रा पर गुतारेस

उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से समाधान के लिए स्थितियां बनाने के वास्ते प्रयास किए जाने चाहिए और संयुक्त राष्ट्र चार्टर और अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत समाधान का बहुत स्वागत किया जाएगा। गुतारेस की तीन दिवसीय भारत यात्रा मंगलवार से शुरू हो रही है। जनवरी 2022 में दूसरी बार संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बनने के बाद गुतारेस की यह पहली भारत यात्रा है। गुतारेस विश्व संस्था के प्रमुख के तौर पर अपने पहले कार्यकाल के दौरान अक्टूबर 2018 में भारत गए थे।

समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के वार्षिक शिखर सम्मेलन के इतर सितंबर में राष्ट्रपति पुतिन के साथ द्विपक्षीय बैठक के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी ने यूक्रेन में शत्रुता की शीघ्र समाप्ति का आह्वान करते हुए 'लोकतंत्र, संवाद और कूटनीति' के महत्व को रेखांकित किया था। इस महीने की शुरुआत में, मोदी ने यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की से टेलीफोन पर बातचीत की थी। 

भारत को लेकर बोले एंतोनियो गुतारेस

इसके दौरान उन्होंने इस बात को लेकर "अपना दृढ़ विश्वास व्यक्त किया था कि संघर्ष का सैन्य समाधान नहीं हो सकता" और उन्होंने किसी भी शांति प्रयास में योगदान के लिए भारत की इच्छा को व्यक्त किया था। गुतारेस से पूछा गया कि उनकी यात्रा के दौरान भारतीय नेतृत्व के साथ बातचीत में यूक्रेन युद्ध के बारे में चर्चा हो सकती है? तो उन्होंने कहा, “हम बहुत ही विवेकपूर्ण तरीके से बहुत सक्रिय रहे हैं, क्योंकि मैं विवादित मुद्दों पर सार्वजनिक तौर पर बयान देने वाली कूटनीति में विश्वास नहीं करता हूं।”

उन्होंने कहा, “मेरा मानना है कि सावधानी से की जाने वाली कूटनीति को अब भी भूमिका निभानी है और हम यूक्रेन में लोगों की पीड़ा को कम करने और दुनिया भर के लोगों की पीड़ा को कम करने के लिए सभी तरीकों का पता लगाने की कोशिश में बहुत सक्रिय रहे हैं।”

Latest World News