A
Hindi News विदेश अमेरिका इस देश के प्राचीन मंदिर में हुई अनोखी खोज, मिला 3 हजार साल पुराना गलियारा, हैरान कर देंगे कई रहस्य

इस देश के प्राचीन मंदिर में हुई अनोखी खोज, मिला 3 हजार साल पुराना गलियारा, हैरान कर देंगे कई रहस्य

दक्षिण अमेरिकी देश पेरू में ऐसी खोज हुई है, जो हैरान करने वाली हैं। इस खोज में 3000 साल पुराना गलियारा भी मिला है, हैरत की बात यह है कि यह सीलबंद है।

इस देश के प्राचीन मंदिर में हुई अनोखी खोज, मिला 3 हजार साल पुराना गलियारा- India TV Hindi Image Source : FACEBOOK इस देश के प्राचीन मंदिर में हुई अनोखी खोज, मिला 3 हजार साल पुराना गलियारा

Peru News: दुनिया में कई पुरातात्विक खोजों में हैरान करने वाला रहस्य मिले हैं। कई खोजों से तत्का​लीन संस्कृति के बारे में जानकारी मिलती है। इसी कड़ी में दक्षिण अमेरिकी देश पेरू के एक प्राचीन मंदिर में अनोखी खोज हुई है। पुरातत्विदों ने खोज के दौरान 3000 साल पुराने एक सीलबंद गलियारे का पता लगाया है। इस गलियारे को कॉन्डर्स पैसेजवे कहा जा रहा है। बताया जाता है कि यह संभवतः यहां की प्राचीन चाविन संस्कृति से संबंधित एक विशाल मंदिर परिसर के अंदर बाकी कमरों की ओर जाता है। यह जगह पेरू की राजधानी लीमा से 306 किमी उत्तर-पूर्व में स्थित चाविन डी हुआनतार पुरातत्व स्थल है। ये यहां की संस्कृति के सबसे महत्वपूर्ण केंद्रों में से एक है, जो कि ईसा से करीब 1,500 से 500 पहले विकसित हुआ है।

क्यों सील कर दिया गया था  हजारों साल पुराना गलियारा?

चाविन अपनी उन्नत कला के लिए प्रसिद्ध हैं, जिनमें आम तौर पर पक्षियों और बिल्लों के चित्र बने होते हैं। ये पेरूवियन एंडीज के उत्तरी हाइलैंड्स में पहले गतिहीन कृषक समुदायों में से एक हैं। ये इंका साम्राज्य के सत्ता में आने से 2,000 साल से भी पहले रहते थे। चाविन की लेटेस्ट खोजें मंदिर के दक्षिणी हिस्से के अंदर एक गलियारे पर केंद्रित हैं। पुरातत्वविदों का मानना है कि संरचनात्मक कमजोरी के कारण इसे सील कर दिया गया था। लेकिन अब यह चाविन के शुरुआती दिनों की एक झलक पेश करता है। यूनेस्को ने 1985 में चाविन डी हुआनतार को वर्ल्ड हेरिटेज साइट घोषित किया था।

क्या चीजें मिली खोज के दौरान अंदर?

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के पुरातत्वविद् जॉन रिक ने बताया, 'हमारे पास यहां जो कुछ भी है वह समय में रुका हुआ है।' मई 2022 में गलियारे का दरवाजा खोला गया। यहां लगभग 17 किग्रा का एक बड़ा सिरेमिक का टुकड़ा मिला है, जिस पर कोंडोर पक्षी का सिर, और पंख बना है। कोंडोर दुनिया के सबसे बड़े पक्षियों में से एक हैं। यह प्राचीन एंडियन संस्कृतियों में शक्ति और समृद्धि से जुड़ा था। रोबोट पर लगे कैमरों का इस्तेमाल करके इसकी जांच की गई, ताकि पहले से ही जर्जर ढांचे को और भी ज्यादा नुकसान न हो। 

Latest World News