A
Hindi News विदेश अमेरिका UNSC News: भारत ने UNSC में पहली बार रूस के खिलाफ किया मतदान, जानिए पूरा मामला

UNSC News: भारत ने UNSC में पहली बार रूस के खिलाफ किया मतदान, जानिए पूरा मामला

UNSC News: रूस की सेना ने फरवरी में यूक्रेन पर हमला कर दिया था। इसके बाद से यूक्रेन के मामले पर भारत ने पहली बार रूस के खिलाफ मतदान किया है।

UNSC- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO UNSC

Highlights

  • रूस की भारत ने निंदा नहीं की, पर कूटनीतिक हल निकालने को कहा
  • अभी तक नई दिल्ली संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में यूक्रेन के मामले से बचता रहा है
  • दो साल के लिए UNSC का अस्थाई सदस्य है भारत

UNSC News: भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में यूक्रेन पर एक ‘प्रक्रियात्मक मतदान’ के दौरान रूस के खिलाफ बुधवार को पहली बार मतदान किया। संयुक्त राष्ट्र की 15 सदस्यीय सुरक्षा परिषद ने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की को इस दौरान वीडियो-टेलीकॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक को संबोधित करने के लिए आमंत्रित किया। रूस की सेना ने फरवरी में यूक्रेन पर हमला कर दिया था। इसके बाद से यूक्रेन के मामले पर भारत ने पहली बार रूस के खिलाफ मतदान किया है। अभी तक नई दिल्ली संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में यूक्रेन के मामले से बचता रहा है, जिससे अमेरिका समेत पश्चिम देश नाखुश रहे हैं। 

रूस की भारत ने निंदा नहीं की, पर कूटनीतिक हल निकालने को कहा

यूक्रेन पर हमले के बाद पश्चिमी देशों ने रूस पर कड़े आर्थिक एवं अन्य प्रतिबंध लगाए हैं। भारत ने यूक्रेन के खिलाफ रूस के हमले की निंदा नहीं की है। नई दिल्ली ने रूस और यूक्रेन से कूटनीति एवं वार्ता के मार्ग पर लौटने की कई बार अपील की है और दोनों देशों के बीच संघर्ष समाप्त करने के सभी कूटनीतिक प्रयासों में सहयोग व्यक्त किया है। 

दो साल के लिए UNSC का अस्थाई सदस्य है भारत

भारत दो साल के लिए यूएनएससी का अस्थायी सदस्य है। उसका कार्यकाल दिसंबर में समाप्त होगा। सुरक्षा परिषद ने यूक्रेन की स्वतंत्रता की 31वीं वर्षगांठ पर छह महीने से जारी युद्ध की समीक्षा के लिए बुधवार को एक बैठक की। जैसे ही बैठक शुरू हुई, संयुक्त राष्ट्र में रूस के राजदूत वासिली ए नेबेंजिया ने वीडियो टेली-कॉन्फ्रेंस द्वारा बैठक में जेलेंस्की की भागीदारी के संबंध में एक प्रक्रियात्मक वोट कराने का अनुरोध किया। इसके बाद इसके पक्ष में 13 सदस्यों ने वोट किया, जबकि रूस से इस निमंत्रण के खिलाफ मत दिया और चीन ने वोट नहीं दिया। 

रूस ने यूक्रेन पर किया बड़ा मिसाइल हमला, 22 कर मौत

उधर, रूस ने यूक्रेन पर हमले और तेज कर दिए हैं। इस बात की जानकारी अमेरिका ने पहले ही दे दी थी कि रूस हमले फिर तेज करने वाला है। इसी बीच रूस ने पूर्वी यूक्रेन पर बड़ा मिसाइल हमला किया है। इस मिसाइल हमले में पूर्वी यूक्रेन में ट्रेन और इमारतों को निशाना बनाया गया। इस मिसाइल हमले में कम से कम 22 लोगों की मौत की खबर है। वहीं 50 लोग घायल हो गए। इस बात की जानकारी यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमीर ज़ेलेंस्की ने 24 अगस्त को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को दी। जेलेंस्की ने बताया कि "(मध्य) निप्रॉपेट्रोस क्षेत्र में एक रेलवे स्टेशन पर रूस ने मिसाइल हमला किया है। इस हमले में 22 लोग मारे गए और लगभग 50 घायल हो गए।

Latest World News