A
Hindi News विदेश अमेरिका भारत में ही नहीं, अमेरिका में भी हैं बड़े-बड़े घोटालेबाज और ठग, 2022 में चट कर गए 8.8 अरब डॉलर

भारत में ही नहीं, अमेरिका में भी हैं बड़े-बड़े घोटालेबाज और ठग, 2022 में चट कर गए 8.8 अरब डॉलर

अभी तक देश में 2 जी स्पेक्ट्रम घोटाला और कोयला घोटाला जैसे बड़े-बड़े भ्रष्टाचार की यादें आपके दिमाग में ताजा होंगी। मगर ऐसा नहीं है कि भारत में ही घोटालेबाज हैं, बल्कि अमेरिका जैसे देश में भी एक से बढ़कर एक घोटालेबाज और ठग हैं, जिन्होंने वर्ष 2022 में 8.8 अरब डॉलर रुपये को चट कर गए। यह जान जांच एजेंसियां भी हैरान हैं।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : FILE प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्लीः अभी तक देश में 2 जी स्पेक्ट्रम घोटाला और कोयला घोटाला जैसे बड़े-बड़े भ्रष्टाचार की यादें आपके दिमाग में ताजा होंगी। मगर ऐसा नहीं है कि भारत में ही घोटालेबाज हैं, बल्कि अमेरिका जैसे देश में भी एक से बढ़कर एक घोटालेबाज और ठग हैं, जिन्होंने वर्ष 2022 में 8.8 अरब डॉलर रुपये को चट कर गए। यह जानकर जांच एजेंसियां भी हैरान हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में उपभोक्ताओं को 2022 में घोटालों के कारण करीब 8.8 अरब डॉलर का नुकसान हुआ, जो पिछले साल की तुलना में 30 फीसदी अधिक है।

यूएस फेडरल ट्रेड कमिशन (एफटीसी) के अनुसार उपभोक्ताओं ने 2022 में किसी भी अन्य श्रेणी की तुलना में निवेश घोटालों में 3.8 बिलियन डॉलर से अधिक धन गंवाने की सूचना दी। यह राशि 2021 में खोई हुई राशि के दोगुने से भी ज्यादा है। रिपोर्ट से पता चला है कि घोटालों के कारण दूसरी सबसे बड़ी हानि 2.6 बिलियन डॉलर राशि हुई है, जो 2021 में 2.4 बिलियन डॉलर से अधिक है। प्राइज, स्वीपस्टेक्स, लॉटरी, निवेश से संबंधित घोटाले और व्यापार व नौकरी के अवसर को लेकर की जाने वाली धोखाधड़ी की शीर्ष पांच घोटालों की श्रेणियों में शामिल हैं।

बैंक खातों से भी उड़ाए पैसे
अमेरिकी रिपोर्ट में कहा गया है कि लगभग 2.4 मिलियन उपभोक्ताओं ने पिछले साल अपने खातों में धोखाधड़ी की गतिविधि की सूचना दी, सबसे आम तौर पर घोटाले रहे इसके बाद ऑनलाइन शॉपिंग में धोखाधड़ी घोटाले हुए। इस महीने की शुरूआत में एफटीसी ने इसी तरह की एक रिपोर्ट जारी की, जिसमें कहा गया कि रोमांस स्कैमर्स के सबसे अधिक पीड़ित थे, जिसमें 70,000 लोगों ने धोखाधड़ी की शिकायत की थी। इन लोगों ने धोखाधड़ी और घोटालों के चलते संयुक्त रूप से 1.3 बिलियन डॉलर का नुकसान उठाया।

अमेरिका में प्यार और डेटिंग के चक्कर में भी ठगे गए लोग
रिपोर्ट से पता चला है कि रोमांस स्कैमर अक्सर प्यार की तलाश कर रहे लोगों को निशाना बनाने के लिए डेटिंग ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं। पिछले साल रोमांस स्कैम में पैसा गंवाने वाले लगभग 40 फीसदी लोगों ने कहा कि संपर्क सोशल मीडिया पर शुरू हुआ, जबकि 19 फीसदी ने कहा कि यह वेबसाइट या ऐप पर शुरू हुआ। कई लोगों ने उल्लेख किया कि स्कैमर ने बातचीत को तुरंत व्हाट्सएप, गूगल चैट या टेलीग्राम में स्थानांतरित कर दिया। इसके बाद उनके खातों से लाखों रुपये उड़ा दिए।

यह भी पढ़ें

महंगाई के खिलाफ जनता सड़क पर, टीएलपी ने किया पाकिस्तान में देशव्यापी बंद

यूक्रेन युद्ध में रूस की 60 फीसदी सेना खल्लास! सैनिकों ने रोते हुए पुतिन को भेजा वीडियो; कहा- अपने ही कमांडर मार रहे गोली

Latest World News