A
Hindi News विदेश अमेरिका अमेरिकी नौसेना का विमान नॉर्वे में अभ्यास के दौरान हुआ लापता

अमेरिकी नौसेना का विमान नॉर्वे में अभ्यास के दौरान हुआ लापता

नॉर्वे का प्रशासन शुक्रवार को अमेरिकी नौसेना के उस विमान की तलाश करता दिखा जो प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान लापता हो गया। नॉर्वे की सेना ने एक बयान जारी कर कहा कि नौसेना का विमान ‘ऑस्प्रे’ शुक्रवार रात को लापता होने के कारण आर्कटिक सर्कल नगरपालिका बोडो पर नहीं उतरा।

US Navy plane goes missing during exercise in Norway- India TV Hindi Image Source : INDIA TV US Navy plane goes missing during exercise in Norway

Highlights

  • नॉर्वे की सेना ने बयान जारी कहा कि नौसेना का विमान ‘ऑस्प्रे’ लापता हुआ
  • लापता होने के कारण आर्कटिक सर्कल नगरपालिका बोडो पर नहीं उतरा विमान।
  • नॉर्वे ने खोज और बचाव अभियान शुरू किया।

नॉर्वे का प्रशासन शुक्रवार को अमेरिकी नौसेना के उस विमान की तलाश करता दिखा  जो प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान लापता हो गया। नॉर्वे की सेना ने एक बयान जारी कर कहा कि नौसेना का विमान ‘ऑस्प्रे’ शुक्रवार रात को लापता होने के कारण आर्कटिक सर्कल नगरपालिका बोडो पर नहीं उतरा। बयान के मुताबिक इसके बाद असैन्य संयुक्त बचाव समन्वय केंद्र उत्तरी नॉर्वे ने एक खोज और बचाव अभियान शुरू किया। नॉर्वे की सेना ने शुक्रवार देर रात कहा कि बोडो के दक्षिण में खोज हवाई माध्यम से की गई। यह भी कहा गया, ‘‘मौसम की स्थिति के कारण हवाई माध्यम से मौके पर पहुंचना संभव नहीं है।
’’ मरीन कोर ने ट्वीट किया, ‘‘हम मरीन कोर के एमवी-22बी ऑस्प्रे विमान से जुड़ी घटना की पुष्टि कर सकते हैं। इस घटना के कारणों की जांच की जा रही है। अतिरिक्त विवरण मिलने पर इसकी जानकारी दी जाएगी।
’’ नॉर्वे ने कहा कि चार चालक दल वाला यह विमान ‘कोल्ड रिस्पांस’ सैन्य अभियान में भाग ले रहा था। इस अभ्यास के तहत नाटो के सदस्य देशों के सैनिक भीषण ठंड के बीच नॉर्वे की सेना के साथ ‘‘प्रशिक्षण और संचालन’’ कर रहे थे। नॉर्वे के मुताबिक इस अभ्यास की सूचना ‘यूक्रेन युद्ध’ से बहुत पहले दे दी गई थी। 

Latest World News