A
Hindi News विदेश अमेरिका भीड़ से निपटने का अनोखा तरीका, इस देश में रोबोट्स का इस्तेमाल करेगी पुलिस, विस्फोटकों से लैस होंगे

भीड़ से निपटने का अनोखा तरीका, इस देश में रोबोट्स का इस्तेमाल करेगी पुलिस, विस्फोटकों से लैस होंगे

Robots in Police: रोबोट्स का अब अपराध को रोकने के लिए भी इस्तेमाल होने लगा है। ये खास तरह के रोबोट्स हैं, जो विस्फोटकों से लैस भी हो सकते हैं। रोबोट्स के इस्तेमाल के पीछे का उद्देश्य हिंसक भीड़ से निपटना है।

रोबोट्स का इस्तेमाल कर सकेगी सैन फ्रांसिस्को की पुलिस- India TV Hindi Image Source : TWITTER रोबोट्स का इस्तेमाल कर सकेगी सैन फ्रांसिस्को की पुलिस

दुनिया के तमाम देशों में अब अलग-अलग उद्देश्यों के लिए रोबोट्स का इस्तेमाल किया जा रहा है। कहीं इन्हें रेस्त्रां में सेवाएं देने के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है, तो कहीं एयरपोर्ट्स पर लोगों की सहायता करने के लिए। अब ताजा मामला अमेरिका का है, जहां के सैन फ्रांसिस्को में पुलिस को इजाजत मिल गई है कि वह अपराध के खिलाफ रोबोट्स का इस्तेमाल कर सकती है। सैन फ्रांसिस्को के सत्तारूढ़ बोर्ड ऑफ सुपरवाइजर्स ने शहर की पुलिस को ऐसे रोबोटों का इस्तेमाल करने की अनुमति दी है, जो हिंसक या सशस्त्र भीड़ से निपटने के लिए विस्फोटक से लैस हो सकते हैं। 

सैन फ्रांसिस्को पुलिस विभाग (एसएफपीडी) के एक प्रवक्ता ने बुधवार को बीबीसी को बताया कि फिलहाल सेना घातक बल से लैस किसी भी रोबोट का संचालन नहीं करती है, लेकिन भविष्य में विस्फोटक से लैस रोबोट का इस्तेमाल किया जा सकता है। प्रवक्ता ने कहा कि रोबोट का इस्तेमाल हिंसक, सशस्त्र या खतरनाक संदिग्धों को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है। 

अन्य हिस्सों में भी इस्तेमाल हो रहे रोबोट

एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि सीमित संख्या में उच्च पदस्थ अधिकारी ही ऐसे रोबोट के उपयोग के लिए अधिकृत होंगे। गौरतलब है कि इसी तरह के घातक रोबोट अमेरिका के दूसरे हिस्सों में पहले से ही इस्तेमाल हो रहे हैं। साल 2016 में टेक्सास के डलास में पुलिस ने एक स्नाइपर को मारने के लिए सी-4 विस्फोटक से लैस रोबोट का इस्तेमाल किया है, जिसने दो अधिकारियों को मार डाला और कई अन्य को घायल कर दिया था।

Latest World News