A
Hindi News विदेश अमेरिका हम चाहते हैं इजराइल हमास की जंग जल्द खत्म हो, लेकिन...' जानिए क्या बोला अमेरिका?

हम चाहते हैं इजराइल हमास की जंग जल्द खत्म हो, लेकिन...' जानिए क्या बोला अमेरिका?

इज़राइल-हमास युद्ध पर व्हाइट हाउस से बड़ा बयान आया है। व्हाइट हाउस ने कहा है कि यह जंग जल्द से जल्द ख़त्म हो। लेकिन उन्होंने इजराइल के पक्ष में कई बातें भी कही। जानिए व्हाइट हाउस ने जंग को लेकर और क्या क्या कहा?

अमेरिका के नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल कॉर्डिनेटर जॉन किर्बी- India TV Hindi Image Source : ANI अमेरिका के नेशनल सिक्योरिटी काउंसिल कॉर्डिनेटर जॉन किर्बी

America on Israel Hamas War: अमेरिका चाहता है कि वह इजराइल हमास में युद्ध जल्द से जल्द समाप्त हो। हालांकि अमेरिका ने यह भी कहा है कि वह इजराइल को इसके लिए फोर्स नहीं करेगा। अमेरिका का यह बयान तब आया है, जब संयुक्त राष्ट्र महासभा में  संघर्षविराम के पक्ष में एक प्रस्ताव पास हुआ है। अमेरिका ने इस प्रस्ताव के विरोध में वोट किया था। अब अमेरिका ने इजराइल हमास जंग जल्द खत्म होने की मंशा जाहिर की है। 

व्हाइट हाउस ने गुरुवार को कहा कि वह चाहता है कि इजरायल-हमास युद्ध "जितनी जल्दी हो सके" समाप्त हो, लेकिन यह भी स्पष्ट किया कि वाशिंगटन शर्तों को निर्धारित नहीं करेगा और इजराइल को इस जंग को रोकने के लिए फोर्स नहीं करेगा। व्हाइट हाउस के अनुसार इजराइल को अपने निर्णय लेने का अधिकार है और इसमें वह हस्तक्षेप नहीं करेगा।

...तो आज ही खत्म हो सकता है इजराइल हमास संघर्ष

सामरिक संचार के लिए अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के समन्वयक जॉन किर्बी ने कहा कि अगर गाजा में हमास के प्रमुख याह्या सिनवार आत्मसमर्पण कर दें और बंधकों को रिहा कर दें तो युद्ध समाप्त हो सकता है।  गुरुवार को प्रेस ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए किर्बी ने कहा, "हम सभी चाहते हैं कि जंग जल्द से जल्द खत्म हो। उन्होंने कहा कि अगर सिनवार ने सही काम किया और अपने हथियार डाल दिए और आत्मसमर्पण कर दिया और बंधकों को वापस दे दिया तो यह आज ही खत्म हो सकता है। फिलहाल इसकी संभावना नहीं दिख रही है।" 

हमास ने शुरू किया था युद्ध

व्हाइट हाउस के अधिकारी ने आगे कहा कि युद्ध हमास द्वारा शुरू किया गया था और इजराइल के पास अपने लोगों की रक्षा के लिए इसे जारी रखने का अधिकार और जिम्मेदारी है। किर्बी ने कहा, "यह युद्ध जो हमास ने शुरू किया है और इजराइल के पास इस युद्ध को जारी रखने और अपने लोगों की रक्षा करने और अपने राष्ट्र की रक्षा करने का अधिकार और जिम्मेदारी है। इसमें कितना समय लगेगा, मैं भविष्यवाणी नहीं कर सकता।" 

उन्होंने आगे कहा, "हम इजरायलियों को इस बारे में निर्देश नहीं दे रहे हैं कि इसमें कितना समय लगेगा। इसमें तब तक समय लगेगा जब तक उन्हें लगता है कि उन्हें इस खतरे को खत्म करने में सक्षम होने की जरूरत है, लेकिन जाहिर है, हम सभी चाहते हैं कि ऐसा हो।" जितनी जल्दी हो सके जंग खत्म करो।" 

अब तक 18,600 से ज्यादा लोग मारे गए

अमेरिका और यूरोपीय संघ द्वारा नामित आतंकवादी समूह हमास के लड़ाकों द्वारा 7 अक्टूबर को इज़राइल में हमले के दौरान 1200 लोगों की हत्या करने और 200 से अधिक लोगों को बंधक बनाने के बाद चल रहा संघर्ष शुरू हो गया। लेकिन, गाजा में हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 18,600 से अधिक लोग मारे गए हैं। इनमें से लगभग 70 प्रतिशत महिलाएं और बच्चे हैं।

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार इजराइल दौरे पर

इस बीच अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवान इजराइल के दौरे पर हैं। उम्मीद है कि वह "अधिक सर्जिकल और अधिक सटीक" प्रयासों के बारे में बात करेंगे, ताकि नागरिकों पर होने वाले नुकसान को कम किया जा सके। जॉन किर्बी ने पहले एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा था कि व्हाइट हाउस के एक शीर्ष अधिकारी हमास के खिलाफ इजरायल के युद्ध के अगले चरण और लड़ाई में फंसे फिलिस्तीनी नागरिकों की बेहतर सुरक्षा के प्रयासों पर चर्चा करने के लिए इजरायल का दौरा कर रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सुलिवान ने इजरायल से मानवीय सहायता को केरेम शालोम क्रॉसिंग के माध्यम से गाजा में प्रवेश करने की अनुमति देने के लिए अमेरिकी कॉल पर चर्चा करने की भी योजना बनाई, और कहा कि यह सहायता के वर्तमान प्रवाह का विस्तार करेगा। इस समय सहायता केवल राफा क्रॉसिंग के माध्यम से जाती है।

Latest World News