A
Hindi News विदेश अमेरिका ईरान में संवर्धित यूरेनियम ने क्यों बढ़ाया परमाणु खतरा, संयुक्त राष्ट्र ने दी ये रिपोर्ट

ईरान में संवर्धित यूरेनियम ने क्यों बढ़ाया परमाणु खतरा, संयुक्त राष्ट्र ने दी ये रिपोर्ट

Enriched uranium in Iran & UN:संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी एजेंसी ने बृहस्पतिवार को ईरान द्वारा उच्च संवर्धित यूरेनियम भंडार में वृद्धि किए जाने की आशंका जताई है। साथ ही एजेंसी ने उसके अधिकारियों को ईरानी परमाणु संयंत्रों का दौरा करने और उनकी निगरानी करने की अनुमति नहीं देने के लिए ईरान की आलोचना भी की।

परमाणु संयंत्र की निगरानी करता आइएईए (फाइल फोटो)- India TV Hindi Image Source : AP परमाणु संयंत्र की निगरानी करता आइएईए (फाइल फोटो)

 

Enriched uranium in Iran & UN:संयुक्त राष्ट्र की परमाणु निगरानी एजेंसी ने बृहस्पतिवार को ईरान द्वारा उच्च संवर्धित यूरेनियम भंडार में वृद्धि किए जाने की आशंका जताई है। साथ ही एजेंसी ने उसके अधिकारियों को ईरानी परमाणु संयंत्रों का दौरा करने और उनकी निगरानी करने की अनुमति नहीं देने के लिए ईरान की आलोचना भी की। अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आइएईए) के अपनी तिमाही रिपोर्ट में कहा है कि उसके आकलन के अनुसार 22 अक्टूबर तक ईरान के पास 60 प्रतिशत शुद्धता वाले उच्च संवर्धित यूरेनियम का 62.3 किलोग्राम भंडार है। यह एजेंसी की सितंबर की रिपोर्ट के मुकाबले 6.7 किलोग्राम ज्यादा है।

गौरतलब है कि 60 प्रतिशत शुद्धता वाला यूरेनियम परमाणु हथियार बनाने के लिए आवश्यक 90 फीसदी शुद्ध यूरेनियम से महज एक कदम दूर है। परमाणु अप्रसार विशेषज्ञों ने हाल के महीनों में चेतावनी दी है कि ईरान के पास फिलहाल 60 प्रतिशत शुद्धता वाले उच्च संवर्धित यूरेनियम का इतना भंडार उपलब्ध है कि वह कम से कम एक परमाणु बम बना सकता है। आइएईए की रिपोर्ट के अनुसार, ईरान में 22 अक्टूबर को सभी संवर्धित यूरेनियम की मात्रा 3673.7 किलोग्राम है जोकि एजेंसी की सितंबर की रिपोर्ट के मुकाबले 267.2 किलोग्राम कम है। विएना की इस परमाणु निगरानी एजेंसी का कहना है कि वह ईरान के पास मौजूद संवर्धित यूरेनियम की सही मात्रा का पता नहीं लगा सकता, क्योंकि तेहरान ने पिछले साल ही संयुक्त राष्ट्र के निरीक्षकों पर पाबंदी लगा दी और इस साल जून में उसने देश के परमाणु संयंत्रो में लगे निगरानी उपकरणों को भी हटा दिया।

क्या होता है संवर्धित यूरेनियम
संवर्धित यूरेनियम का इस्तेमाल नाभिकीय रिएक्टरर बनाने और सैन्य परमाणु हथियार बनाने में किया जाता है। ईरान में लगातार बढ़ रहा संवर्धित यूरेनियम का भंडार भी इसी का संकेत दे रहा है। परमाणु हथियार बनाने के लिए 90 प्रतिशत शुद्धता वाले यूरेनियम की जरूरत होती है। मौजूदा वक्त में ईरान के पास 60 फीसदी शुद्धता तक का संवर्धित यूरेनियम इकट्ठा हो चुका है। ऐसे में उसे अब सिर्फ 30 फीसदी संवर्धित यूरेनियम की आश्वयकता और है। यानि की ईरान परमाणु हथियार बनाने के बहुत करीब पहुंच चुका है। आइएईए इसकी निगरानी रख रहा है।  

Latest World News