A
Hindi News विदेश अमेरिका क्या चीन-अमेरिका के रिश्ते सुधरेंगे ? बाइडेन और जिनपिंग की नवंबर में हो सकती है मुलाकात

क्या चीन-अमेरिका के रिश्ते सुधरेंगे ? बाइडेन और जिनपिंग की नवंबर में हो सकती है मुलाकात

अमेरिका और चीन के बीच रिश्तों को सामान्य करने की कवायद की तहत अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच नवंबर में मुलाकात हो सकती है। वॉशिंगटन पोस्ट की खबर के मुताबकि दोनों नेताओं की मुलाकात सेन फ्रांसिस्को में हो सकती है।

शी जिनपंग और जो बाइडेन- India TV Hindi Image Source : एएनआई शी जिनपिंग और जो बाइडेन

वाशिंगटन डीसी: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच अगले महीने मुलाकात हो सकती है। अमेरिकी अखबार वाशिंगटन पोस्ट की खबर के मुताबिक दोनों नेताओं की यह अहम मुलाकात सेन फ्रांसिस्को में होने के आसार हैं। रिपोर्ट के मुताबिक व्हाइट हाउस इसकी प्लानिंग में जुट गया है।  वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के मुताबिक  यह मीटिंग दोनों देशों के संबंधों को स्थिर करने के प्रयास के तौर पर होनेवाली है। 

अभी तक औपचारिक ऐलान नहीं 

बाइडेन प्रशासन के एक अधिकारी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर कहा, यह काफी हद तक पक्का है कि एक बैठक होगी, अभी तक इसका औपचारिक ऐलान नहीं किया गया है। अधिकारी ने कहा,हम प्लानिंग की प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं। वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, प्रशासन के एक दूसरे वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि जो बाइडेन शी जिनपिंग से मिलने के लिए उत्सुक हैं, लेकिन इस मुलाकात को लेकर अभी तक कुछ भी कंफर्म नहीं है"।

चीनी विदेश मंत्री के दौरे के बाद प्लानिंग स्पष्ट होगी

अधिकारियों ने कहा कि आने वाले हफ्तों में चीनी विदेश मंत्री वांग यी के वाशिंगटन आने के बाद प्लानिंग और स्पष्ट हो जाएगी। वाशिंगटन में चीनी दूतावास के प्रवक्ता लियू पेंग्यू ने एक ईमेल में कहा, "चीन और अमेरिका द्विपक्षीय जुड़ाव और आदान-प्रदान पर बातचीत कर रहे हैं।" उन्होंने कहा, "दोनों पक्षों को एक ही दिशा में काम करने, बाधाओं और मतभेदों को दूर करने, बातचीत बढ़ाने और अच्छे विश्वास के साथ सहयोग का विस्तार करने की जरूरत है।" बता दें कि अमेरिका और चीन के बीच हाल के दिनों में ताइवान, कोविड-19, जासूसी और ट्रेड ट्रैफिक समेत कई मुद्दों के चलते रिश्ते तनावपूर्ण हो गए हैं।

वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल नवंबर में इंडोनेशिया के बाली में जी 20 शिखर सम्मेलन के अवसर हुई मुलाकात के बाद से दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के नेताओं के बीच यह पहली व्यक्तिगत बैठक होगी।  बाली में दोनों राष्ट्रपतियों ने आमने-सामने की कूटनीति के महत्व पर जोर दिया और उम्मीद जताई थी कि वे अमेरिका-चीन संबंधों को पटरी पर ला सकते हैं। (ANI)

Latest World News