A
Hindi News बिहार बिहार में शिक्षा विभाग का फरमान, दुर्गा पूजा की छुट्टियों में भी ट्रेनिंग पर बुलाए गए टीचर; शिक्षकों ने दी आंदोलन की चेतावनी

बिहार में शिक्षा विभाग का फरमान, दुर्गा पूजा की छुट्टियों में भी ट्रेनिंग पर बुलाए गए टीचर; शिक्षकों ने दी आंदोलन की चेतावनी

बिहार में शिक्षा विभाग ने आदेश जारी किया है कि राज्य के सरकारी स्कूलों के सभी टीचर दुर्गा पूजा के अवकाश के दौरान आवासीय ट्रेनिंग करेंगे। शिक्षा विभाग के इस आदेश पर राज्यभर के टीचर विरोध कर रहे हैं और आंदोलन की चेतावनी दे रहे हैं।

bihar- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO बिहार शिक्षा विभाग के आदेश का शिक्षक कर रहे विरोध

पटना: बिहार में शिक्षा विभाग की तरफ से दुर्गा पूजा के दौरान सरकारी स्कूलों के शिक्षकों की आवासीय ट्रेनिंग के आदेश जारी किए गए हैं। इस आदेश का शिक्षक संघ ने विरोध किया है। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भी शिक्षा विभाग पर प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है। इतना ही नहीं शिक्षक संघ ने इस फैसले को वापस नहीं लेने पर आंदोलन की भी चेतावनी दी है। 

"दुर्गा पूजा में उपवास पर रहते हैं शिक्षक"
शिक्षा विभाग के इस आदेश पर प्रारंभिक शिक्षक संघ के संयोजक राजू सिंह ने कहा है कि सरकारी विद्यालयों में दुर्गा पूजा का अवकाश पहले से ही घोषित है। दुर्गा पूजा में हिंदू धर्म के शिक्षक उपवास व फलाहार पर रहकर मां दुर्गा की पूजा करते हैं। दुर्गा पूजा की छुट्टी में आवासीय प्रशिक्षण का आदेश कहीं से भी उचित नहीं है। आवासीय प्रशिक्षण कार्यक्रम रखना ही है तो दुर्गा पूजा के बाद इसको कराया जाए।

16 से 21 अक्टूबर तक ट्रेनिंग के लिए बुलाया
गौरतलब है कि कुछ समय पहले ही सरकारी स्कूलों मे हिंदू त्योहारों की छुट्टियों में कटौती कर दी गई थी, जिसके बाद काफी विवाद हुआ था। उस दौरान बिहार सरकार को आदेश को वापस लेना पड़ा था। अब एक बार फिर दुर्गा पूजा के दौरान सरकारी स्कूलों के शिक्षकों की आवासीय ट्रेनिंग का आदेश जारी किया गया है। जबकि दुर्गा पूजा के दौरान सरकारी स्कूलों में अवकाश पहले से ही घोषित है। 15 अक्टूबर से नवरात्र शुरू हो रहा है। इस बीच एससीईआरटी ने पत्र जारी कर 16 से 21 अक्टूबर के बीच ट्रेनिंग शेड्यूल जारी कर दिया है।

शिक्षा विभाग के आदेश में क्या लिखा?
बिहार शिक्षा विभाग की ओर से जारी इस आदेश में लिखा है, "राज्य के सभी स्तर के 6 दिवसीय प्रशिक्षण का दिनांक 15 अक्टूबर 2023 से 20 अक्टूबर 2023 तक सभी जिलों और सभी अध्यापक शिक्षा संस्थान में आयोजित किया जाना है। जिसका पत्र निर्गत किया जा चुका है। उक्त प्रशिक्षण दिनांक 15 अक्टूबर से 20 अक्टूबर 2023 को संशोधित करते हुए दिनांक 16 अक्टूबर 2023 से 21 अक्टूबर 2023 तक आयोजित किया जाए। 

ये भी पढ़ें-

ऑपरेशन अजय: भारतीयों का दूसरा जत्था इजरायल से रवाना, आज पहुंचेंगे दिल्ली

गाजा से जान बचाकर निकली भारतीय महिला ने बताई जंग की आंखों देखी