Wednesday, July 24, 2024
Advertisement

ऑपरेशन अजय: इजरायल से भारतीयों का दूसरा जत्था पहुंचा दिल्ली, तेल अवीव से आए हैं 235 लोग

भारत ने 7 अक्टूबर को गाजा से हमास के उग्रवादियों द्वारा इजरायल के शहरों पर किए गए हमलों के बाद घर लौटने के इच्छुक लोगों की वापसी के लिए बृहस्पतिवार को ‘ऑपरेशन अजय’ शुरू किया था।

Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: October 14, 2023 8:27 IST
Operation Ajay, Israel Hamas War - India TV Hindi
Image Source : TWITTER ऑपरेशन अजय

Operation Ajay: इजरायल और हमास के बीच युद्ध अब आठवें दिन में प्रवेश कर चुका है। गाजा और इजरायल दोनों जगहों पर जबरदस्त कत्लेआम मचा हुआ है। हमास के हमले के बाद इजरायल की सेना भी अब मुंहतोड़ जवाब दे रही है। इजरायली सेना आसमान और जमीन दोनों से आतंकियों के ठिकानों पर हमला बोल रही है। इसी बीच भारत ने इजरायल से अपने नागरिकों को निकालना शुरू कर दिया है। भारत सरकार ने ऑपरेशन अजय चलाया है।

शुक्रवार सुबह ही एक विशेष विमान 212 भारतीयों को लेकर नई दिल्ली पहुंचा। वहीं अब शुक्रवार रात को तेल अवीव से एक और भारत के लिए रवाना हुआ विशेष विमान भारत पहुंच गया है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बताया कि इस विशेष विमान में दो बच्चों सहित 235 लोग हैं। यह आज सुबह नई दिल्ली पहुंच जायेंगे। बता दें कि इजरायल में लगभग 18 हजार भारतीय रह रहे हैं। वहां से जो भी वतन वापस आना चाहता है उन्हें सरकार ऑपरेशन अजय के तहत वापस ला रही है।

आतंकी हमले के बाद एयर इंडिया ने रोकी उड़ानें

सात अक्टूबर को इजरायल पर हमास के आतंकी हमले के बाद एअर इंडिया ने तुरंत अपनी उड़ानें रोक दी थी। जो लोग भी इजरायल से वापस लौट रहे हैं उन्हें कोई किराया नहीं देना पड़ रहा है। सरकार उनकी वापसी का खर्च वहन कर रही है। इससे पहले तेल अवीव से ‘ऑपरेशन अजय’ के तहत संचालित होने वाली विशेष उड़ान में चढ़ने के लिए हवाई अड्डे पर छात्रों सहित भारतीयों की लंबी कतार दिखी। 

बुधवार को ‘ऑपरेशन अजय’ शुरू करने का ऐलान

भारत सरकार ने बुधवार को ‘ऑपरेशन अजय’ शुरू करने की घोषणा की थी। विदेश मंत्री जयशंकर ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, 'इजरायल से लौटने के इच्छुक हमारे नागरिकों की वापसी की सुविधा के लिए ‘ऑपरेशन अजय शुरू किया जा रहा है। विशेष चार्टर उड़ानें और अन्य व्यवस्थाएं की जा रही हैं।’ विदेश मंत्री ने जोर देकर कहा, ‘हम विदेश में हमारे नागरिकों की सुरक्षा और भलाई के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं।’

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement