Monday, April 29, 2024
Advertisement

इजरायल से दूसरे जत्थे में वापस लाए जाएंगे इतने भारतीय, जानें निःशुल्क ‘ऑपरेशन अजय’ कब तक रहेगा जारी?

हमास और इजराल में छिड़े घातक युद्ध के दौरान वहां फंसे भारतीयों को ऑपरेशन अजय के तहत निःशुल्क भारत लाया जा रहा है। आज इजरायल से भारतीयों का दूसरा जत्था स्वदेश रवाना होगा। इजरायल में 18 हजार के करीब भारतीय लोग रहते हैं। सबकी वापसी सुनिश्चित करने तक अभियान जारी रहेगा।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 13, 2023 20:10 IST
इजरायल से वापस लाए जाते भारतीय। - India TV Hindi
Image Source : FILE इजरायल से वापस लाए जाते भारतीय।

इजराइल और हमास में चल रहे भीषण युद्ध के बीच भारत का ऑपरेशन अजय जारी है। इसके तहत अब तक इजरायल से संघर्ष के बीच 212 भारतीय नागरिकों को सुरक्षित लाया जा चुका है। अब भारतीय नागरिकों का दूसरा जत्था शुक्रवार शाम को उड़ान भरेगा। दूसरे जत्थे में 300 से अधिक लोगों को वापस लाए जाने की संभावना है। भारत ने 7 अक्टूबर को गाजा से हमास के उग्रवादियों द्वारा इजरायल के शहरों पर किए गए हमलों के बाद घर लौटने के इच्छुक लोगों की वापसी के लिए बृहस्पतिवार को ‘ऑपरेशन अजय’ शुरू किया। इसके साथ ही भारतीय नागरिकों के लिए इजरायल में इंडियन एंबेसी से संपर्क साधने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया था। 

भारतीय दूतावास ने ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया, ‘‘दूतावास ने आज विशेष उड़ान के लिए पंजीकृत भारतीय नागरिकों को ईमेल किया है। अन्य पंजीकृत लोगों को बाद की उड़ानों के लिए संदेश भेजे जाएंगे।’’ इज़राइल से भारतीय नागरिकों की वापसी के लिए पहली विशेष उड़ान बृहस्पतिवार देर शाम बेन गुरियन हवाई अड्डे से 211 वयस्कों और एक शिशु को लेकर रवाना हुई और शुक्रवार सुबह दिल्ली पहुंची। मिशन के डेटाबेस में सभी भारतीयों को पंजीकृत करने के लिए भारतीय दूतावास द्वारा शुरू किए गए अभियान के बाद यात्रियों को ‘पहले आओ पहले पाओ’ के आधार पर चुना गया है और उनकी वापसी का खर्च सरकार उठा रही है ।

इजरायल में रहते हैं 18 हजार भारतीय

इज़राइल में लगभग 18,000 भारतीय नागरिक रहते और काम करते हैं, जिनमें छात्र, आईटी पेशेवर और हीरा व्यापारी भी शामिल हैं। शनिवार को हमास लड़ाकों द्वारा सुरक्षा बाड़ को तोड़कर जमीन, हवा और समुद्र के रास्ते इजराइल में घुसने के बाद भारतीय नागरिकों को निकालने की जरूरत हुई। हमास के हमले में इज़राइल में 1,300 से अधिक लोग मारे गए हैं जबकि इज़राइल के जवाबी हवाई हमलों में गाजा में 1,530 से अधिक लोग मारे गए हैं। इज़राइल ने दावा किया है कि इज़राइल के अंदर लगभग 1,500 हमास उग्रवादी मारे गये हैं। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

हमास पर इजरायल के पलटवार के बाद दुनिया भर में आतंकियों के निशाने पर यहूदी, फ्रांस में 1 शिक्षक की हत्या; लगे अल्ला-हू-अकबर के नारे

ईरान ने इजरायल को धमकाया, कहा- गाजा पर जारी रहे हमले तो...पश्चिमी एशिया तक भड़केगी आग

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement