Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ईरान ने इजरायल को धमकाया, कहा- गाजा पर जारी रहे हमले तो...पश्चिमी एशिया तक भड़केगी आग

गाजा पट्टी पर इजरायल के लगातार हमले से ईरान बौखला गया है। ईरान के विदेश मंत्री ने अब इजरायल को खुली धमकी दी है। ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीरबदुल्लाहियां ने कहा है कि अगर गाजा पट्टी पर इजराइल के हमले तुरंत नहीं रोके गए तो यह आग पश्चिम एशिया के अन्य हिस्सों में भी भड़क सकती है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 13, 2023 18:04 IST
इजरायल-हमास युद्ध। - India TV Hindi
Image Source : AP इजरायल-हमास युद्ध।

इजरायल-हमास युद्ध में अब ईरान खुलकर फिलिस्तीन के साथ खड़ा है। ईरान ने इजरायल को गाजा पट्टी पर घातक हमले जारी रखने के लिए बड़ी चेतावनी दी है।  ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीरबदुल्लाहियां ने शुक्रवार को चेतावनी दी कि अगर गाजा पट्टी पर इजराइल के हमले तुरंत नहीं रुके तो हिंसा पश्चिम एशिया के अन्य हिस्सों में फैल सकती है। इजरायल को खुली धमकी देने वाले ईरान का इरादा इससे आसानी से भांपा जा सकता है। इजरायल के पलटवार से ईरान बुरी तरह बौखलाया हुआ है। आरंभ से ही कहा जा रहा है कि हमास आतंकियों ने इजरायल पर हमला ईरान के सहयोग से किया है। 

ईरान के विदेशश मंत्री हुसैन बगदाद से लेबनान की राजधानी बेरूत पहुंचे हैं और बाद में सीरिया की राजधानी दमिश्क जाएंगे। ईरान तथाकथित ‘प्रतिरोध की धुरी’ का नेतृत्व करता है जिसमें क्षेत्र में शक्तिशाली चरमपंथी समूह शामिल हैं। इनमें लेबनान में हिजबुल्लाह और इराक में पॉपुलर मोबिलाइजेशन फोर्सेज हैं। हुसैन ने लेबनान के विदेश मंत्री के साथ मुलाकात के बाद बेरूत में संवाददाताओं से बातचीत की। लेबनान के विदेश मंत्री से हुसैन की मुलाकात में दोनों ने गाजा पर इजराइल के हमलों को समाप्त किये जाने की जरूरत बताई।

इजरायल की सेना कर रही ताबड़तोड़ वार

हमास पर इजरायल की सेना लगातार घातक पलटवार कर रही है। ईरान के विदेश मंत्री ने हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह के साथ-साथ कार्यवाहक प्रधानमंत्री नजीब मिकाती और संसद के अध्यक्ष से भी मुलाकात की। इस तरह की आशंकाएं हैं कि युद्ध लेबनान की सीमा तक पहुंच सकता है जहां हिजबुल्लाह के लड़ाके शनिवार को दक्षिणी इजराइल पर हमास के हमले के बाद से चौकन्ने हैं। इजराइल की सेना ने बृहस्पतिवार को सीरिया के दो प्रमुख अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर हमला किया था। दमिश्क और अलेप्पो में हवाई अड्डों पर हमलों के बाद सेवाएं ठप पड़ गयीं। इससे पहले सीरिया की ओर से इजराइल के अधिपत्य वाले गोलन हाइट्स क्षेत्र में गोले दागे गये थे। (एपी)

यह भी पढ़ें

जर्मनी में पुलिस की नाकाबंदी तोड़कर भाग रहा था वाहन, दुर्घटनाग्रस्त होने से 7 लोगों की मौत

हमास को लेकर आया फ्रांस का बड़ा रिएक्शन, राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के बयान से मध्य-पूर्व में भूचाल

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement