Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

हमास पर इजरायल के पलटवार के बाद दुनिया भर में आतंकियों के निशाने पर यहूदी, फ्रांस में 1 शिक्षक की हत्या; लगे अल्ला-हू-अकबर के नारे

हमास आतंकियों को इजरायल द्वारा कड़ा जवाब दिए जाने के बाद से ही दुनिया भर में रह रहे यहूदियों की जान को खतरा पैदा हो गया है। चीन के बाद अब फ्रांस में भी चाकुओं से आतंकी हमले की घटना सामने आई है। हमलावर ने चाकुओं से गोदकर फ्रांस के एक शिक्षक की हत्या कर दी और 2 अन्य को घायल कर दिया। अल्ला हू-अकबर के नारे भी लगाए।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 13, 2023 19:46 IST
फ्रांस में शिक्षक की हत्या।- India TV Hindi
Image Source : FILE फ्रांस में शिक्षक की हत्या।

हमास पर इजरायल के भीषण पलटवार के बाद दुनिया भर के यहूदी आतंकियों के निशाने पर हैं। चीन की राजधानी बीजिंग में इजरायली दूतावास के एक कर्मी पर चाकू से हमले के बाद फ्रांस में भी एक ऐसी ही वीभत्स घटना सामने आई है।  उत्तरी फ्रांस के एक स्कूल में शुक्रवार को चाकू से लैस एक व्यक्ति ने हमला कर एक शिक्षक की हत्या कर दी और दो अन्य को घायल कर दिया। इस दौरान अल्ला-हू-अकबर के नारे भी लगाए गए। इस घटना को आतंकी हमले के तौर पर देखा जा रहा है। फ्रांस के आतंकवाद रोधी अभियोजकों ने घटना की जानकारी देते हुए बताया कि वह आरस शहर के इस मामले की जांच अपने हाथ में ले रहे हैं। आरस शहर पेरिस से 185 किलोमीटर दूर उत्तर में स्थित है। बता दें कि दुनिया भर के यहूदी अब आतंकियों के निशाने पर हैं। 

फ्रांस में आंतरिक मामलों के मंत्री गेराल्ड डार्मेनियन ने बताया कि संदिग्ध हमलावर को गिरफ्तार कर लिया गया है। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों आरस स्थित घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं। फ्रांसीसी प्रसारक फ्रांस इंफो और बीएफएम ने खबर दी है कि संदिग्ध हमलावर पूर्व छात्र है। फ्रांस में इस तरह से स्कूलों में हमले दुर्लभ हैं। हमले के पीछे की मंशा अबतक स्पष्ट नहीं हुई है। यह घटना ऐसे समय सामने आई है जब पिछले सप्ताहांत दक्षिणी इजराइल पर हमास के हमले और इसके बाद इजराइल के पलटवार में दोनों पक्षों की ओर से सैकड़ों लोगों की मौत के बाद तनाव का माहौल है।

यहूदी हैं आतंकियों के निशाने पर 

इजराइल द्वारा गाजा पर की जा रही भीषण बमबारी के खिलाफ कई मुस्लिम देशों में जुम्मे की नमाज के बाद प्रदर्शन का आह्वान किया गया है। फ्रांस के आंतरिक मामलों के मंत्री ने बृहस्पतिवार को स्थानीय अधिकारियों को हमास के हमले के बाद बढ़ी यहूदी विरोधी घटनाओं के मद्देनजर फलस्तीन के समर्थन में सभी तरह के प्रदर्शनों पर रोक लगाने का आदेश दिया। एक आकलन के मुताबिक इजराइल और अमेरिका के बाद फ्रांस दुनिया का तीसरा देश है, जहां सर्वाधिक यहूदी आबादी निवास करती है। वहीं, पश्चिम यूरोप में फ्रांस ऐसा देश भी है जहां पर मुस्लिमों की सबसे अधिक आबादी है। फ्रांसीसी संसद के निचले सदन की उपाध्यक्ष नैमा मौचु ने कहा कि नेशनल असेंबली ‘‘ पीड़ितों, उनके परिवारों और शिक्षा समुदाय के प्रति एकजुटता प्रकट करती है, जानकारी मिली है कि हमले में एक शिक्षक की मौत हो गई है और कई अन्य घायल हुए हैं। (एपी)

यह भी पढ़ें

चीन की सरपरस्ती में इजरायली कर्मचारी को लोगों के बीच दौड़ाकर चाकुओं से गोदा, वीडियो कर देगा हैरान

ईरान ने इजरायल को धमकाया, कहा- गाजा पर जारी रहे हमले तो...पश्चिमी एशिया तक भड़केगी आग

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement