Thursday, May 09, 2024
Advertisement

गाजा से जान बचाकर निकली भारतीय महिला ने बताई जंग की आंखों देखी, "इजरायल ने कैसा कर दिया फिलिस्तीन का हाल"

गाजा पर गिरी इजरायल की गाज को लोग दशकों तक नहीं भुला सकेंगे। एक भारतीय महिला ने भी इजरायल की चेतावनी के बाद अपने परिवार समेत गाजा को छोड़कर मिस्र के बॉर्डर पर आ गई है और अब वह मिस्र जाने की फिराक में है। भारतीय महिला ने बताया कि इजरायल ने गाजा का बुरा हाल कर दिया है। सड़कें, मकान सब ढह रहे हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 14, 2023 6:19 IST
गाजा पट्टी से बाहर निकली भारतीय महिला। - India TV Hindi
Image Source : AP गाजा पट्टी से बाहर निकली भारतीय महिला।

हमास आतंकियों के हमले का जवाब देने के लिए इजरायल की सेना ने गाजा पट्टी का कितना बुरा हाल कर दिया है, इसका आखों देखा हाल एक भारतीय महिला ने सुनाया है। गाजा पट्टी से अपनी जान बचाकर मुश्किल से मिस्र के रास्ते जोखिम क्षेत्र से बाहर निकली भारतीय महिला ने बताया कि इजरायल ने गाजा में भयंकर तबाही मचाई है। जम्मू-कश्मीर की रहने वाली भारतीय महिला लुबना नजीर शाबू ने बताया कि इजरायली बमबमारी में गाजा की इमारतों के साथ सड़कें तक क्षतिग्रस्त हो गई हैं। आवागमन के लिए शायद ही कोई सड़क बची हो, जो सुरक्षित हो। शाबू ने कहा कि ‘‘ मैं अपने पति और बेटी के साथ सुबह घर से निकली और सीमा के पास गाजा के दक्षिणी हिस्से तक पहुंचने के लिए मुझे मुश्किलों का सामना करना पड़ा।

शाबू गाजा में रहती थी। मगर अब इस भारतीय महिला ने परिवार सहित अपना घर छोड़ दिया है और हमास शासित क्षेत्र से निकलने के लिए मिस्र के साथ लगती दक्षिणी सीमा पर सुरक्षित मार्ग की प्रतीक्षा कर रही है। इजराइल ने शुक्रवार को लगभग 11 लाख फलस्तीनियों को उत्तरी गाजा को खाली करने और दक्षिणी हिस्से में जाने का आदेश दिया है। शाबू ने बताया कि इजराइली बमबारी में सभी सड़कें क्षतिग्रस्त हो गई हैं और यहां तक कि परिवहन की भी समस्या है।’’ हमास के उग्रवादियों द्वारा 7 अक्टूबर की सुबह दक्षिणी इजराइल पर जल, नभ और जमीन से हमला करने के बाद इजराइल ने जवाबी कार्रवाई शुरू की है और 2007 से गाजा में शासन करने वाले हमास के खिलाफ अभूतपूर्व कार्रवाई का संकल्प लिया है।

गाजा से मिस्र जाने की फिराक में शाबू

गाजा से निकली शाबू ने कहा,‘‘हम यहां रहेंगे और देखेंगे कि क्या हमें मिस्र जाने की अनुमति दी जा सकती है, जहां मेरे दो अन्य बच्चे पढ़ते हैं।’’ गाजा से निकलने का एकमात्र रास्ता मिस्र के साथ लगता राफा क्रॉसिंग है, जिसे सोमवार को बंद कर दिया गया। इसी के साथ गाजा के निवासियों के भागने की सभी संभावनाएं व्यावहारिक रूप से बंद हो गईं। शाबू ने कहा, ‘‘बमबारी की आवाजें बहुत डरावनी होती हैं और पूरा घर हिल जाता है। क्षेत्र में भारतीय राजनयिक मिशन भारतीय नागरिकों के साथ लगातार संपर्क में हैं, और संबंधित अधिकारी उन्हें संघर्षग्रस्त क्षेत्र से बाहर निकालने के लिए सुरक्षित मार्ग खोजने की कोशिश कर रहे हैं। गाजा में चार भारतीय नागरिकों के रहने की जानकारी है। रामल्ला में भारतीय प्रतिनिधि कार्यालय ने बताया, ‘‘ हम संपर्क में हैं और सभी भारतीयों की मदद करने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन जमीनी हालात हमारे विकल्पों को बाधित कर रहे हैं।’’ (भाषा)

यह भी पढ़ें

हमास के 5000 रॉकेट के जवाब में इजरायल ने गाजा पर बरसाए 6000 बम, फिलिस्तीन का निकला दम

गाजा पर इजरायल के हवाई हमले से हाहाकार, कई देशों में जुम्मे की नमाज के बाद फिलिस्तीन के समर्थन में उमड़ा सैलाब

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement