Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

हमास के 5000 रॉकेट के जवाब में इजरायल ने गाजा पर बरसाए 6000 बम, फिलिस्तीन का निकला दम

हमास को इजरायल पर हमला करना इतना भारी पड़ जाएगा, इस बात की कल्पना शायद हमास आतंकियों ने भी नहीं की रही होगी। इजरायली वायुसेना के गड़गड़ाते फाइटर विमानों से लगातार गाजा पट्टी पर बमों की बारिश हो रही है। इजरायल के दावे के अनुसार 6 दिनों में उसने गाजा पर 6000 बमों की बारिश की है।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 13, 2023 21:33 IST
इजरायल के बमों से खंडहर बना गाजा पट्टी।- India TV Hindi
Image Source : IAF इजरायल के बमों से खंडहर बना गाजा पट्टी।

हमास आतंकियों द्वारा इजरायल पर पहले दिन एक साथ 5000 रॉकेट से हमला करने के बाद युद्ध ने भयावह रूप ले लिया है। इजरायल ने हमास के 5000 रॉकेटों के जवाब में अब तक गाजा पट्टी पर 6 दिनों 6000 से भी अधिक बमों की बारिश की है। इससे गाजा पट्टी खंडहर बन चुकी है। इजरायल द्वारा पिछले 6 दिनों में गाजा में गिराए गए ये 6,000 बम गत 1 साल में अफगानिस्तान में अमेरिका की कुल बमबारी के लगभग बराबर है। इससे इजरायल के पलटवार का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है। 

मध्य पूर्व विशेषज्ञ चार्ल्स लिस्टर कहते हैं कि अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी संगठन ISIS विरोधी गठबंधन ने सीरिया और इराक में प्रति माह औसतन 2,500 बम गिराए हैं। जबकि सिर्फ 6 दिनों इजरायल ने गाजा पट्टी पर 6000 बम गिराकर नया रिकॉर्ड बना दिया है। इजरायल के इस विकराल रूप को देखकर फिलिस्तीन समेत दुनिया भर के मुस्लिम देशों में दहशत फैल गई है। इजरायली वायु सेना (आईएएफ) ने गुरुवार को कहा कि उसने शनिवार के हमले के बाद से गाजा में "हमास के ठिकानों पर लगभग 6,000 बम गिराए हैं", जो एक साल में अमेरिका द्वारा अफगानिस्तान में इस्तेमाल किए गए बमों की संख्या से लगभग मेल खाता है।

इजरायल के हमले से अब तौबा मान रहे हमास आतंकी

इजरायल के ताबड़तोड़ हमलों से गाजा पट्टी की जमीन बंजर हो चुकी है। अब हमास आतंकी भी तौबा करने लगे हैं। वाशिंगटन पोस्ट ने डच संगठन PAX फॉर पीस के एक सैन्य सलाहकार मार्क गार्लास्को का हवाला देते हुए बताया कि इज़राइल "एक सप्ताह से भी कम समय में अफगानिस्तान में उतना ही बम गिरा रहा है, जितना अमेरिका ने एक साल में अफगानिस्तान में गिराता आ रहा था। गार्लास्को लीबिया में संयुक्त राष्ट्र के पूर्व युद्ध अपराध जांचकर्ता भी हैं। उन्होंने अमेरिकी वायु सेना सेंट्रल कमांड के रिकॉर्ड का हवाला देते हुए बताया कि अफगानिस्तान में युद्ध के लिए एक वर्ष में गिराए गए बमों की सबसे अधिक संख्या 7,423 से कुछ अधिक थी। दैनिक रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, लीबिया में पूरे युद्ध के दौरान, नाटो ने विमानों से 7,600 से अधिक बम और मिसाइलें गिराए जाने की सूचना दी।

इजरायली हमले में अब तक 1500 से अधिक मौतें

गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को घोषणा की कि घिरे गाजा पट्टी पर इजरायली हमलों में मारे गए फिलिस्तीनियों की संख्या बढ़कर 1,537 हो गई है। बयान में कहा गया है कि मृतकों में 500 बच्चे और 276 महिलाएं शामिल हैं, जबकि 6,612 लोग घायल हुए हैं। इससे पहले गुरुवार को भारतीय वायुसेना ने एक्स पर कहा था कि "दर्जनों लड़ाकू विमानों और हेलीकॉप्टरों ने पूरे गाजा पट्टी में हमास आतंकवादी संगठन के कई आतंकवादी ठिकानों पर हमला किया।" इसमें कहा गया है, "अब तक इजरायल एअरफोर्स ने हमास के ठिकानों पर लगभग 6,000 बम गिराए हैं।

यह भी पढ़ें

गाजा पर इजरायल के हवाई हमले से हाहाकार, कई देशों में जुम्मे की नमाज के बाद फिलिस्तीन के समर्थन में उमड़ा सैलाब

हमास पर इजरायल के पलटवार के बाद दुनिया भर में आतंकियों के निशाने पर यहूदी, फ्रांस में 1 शिक्षक की हत्या; लगे अल्ला-हू-अकबर के नारे

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement