A
Hindi News बिहार बिहार लोकसभा चुनाव: JDU ने 16 सीटों पर उम्मीदवारों का किया ऐलान, मुंगेर से ललन सिंह और शिवहर से लवली आनंद को टिकट

बिहार लोकसभा चुनाव: JDU ने 16 सीटों पर उम्मीदवारों का किया ऐलान, मुंगेर से ललन सिंह और शिवहर से लवली आनंद को टिकट

बिहार की 40 लोकसभा सीटों में एनडीए गठबंधन में शामिल जेडीयू के हिस्से में 16 सीटें आई हैं। जेडीयू ने आज अपने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया।

जेडीयू अध्यक्ष और बिहार के सीएम नीतीश कुमार- India TV Hindi Image Source : PTI जेडीयू अध्यक्ष और बिहार के सीएम नीतीश कुमार

बिहार में एनडीए गठबंधन में शामिल जेडीयू ने सभी 16 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है। मुंगेर से ललन सिंह और शिवहर से लवली आनंद को टिकट दिया गया है। अधिकतर उम्मीदवार रिपीट हैं। सिर्फ सीवान, सीतामढ़ी, शिवहर, और किशनगंज में नए प्रत्याशी चुनावी मैदान में उतारे गए हैं। संजय झा ने बताया कि 6 पिछड़ा, 5 अति पिछड़ा, 1 महादलित, 1 मुस्लिम, 3 सवर्ण समाज को टिकट दिया गया है, जिनमें 2 महिलाएं शामिल हैं।

बीजेपी 17 सीटों पर लड़ रही चुनाव

बता दें कि बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से एनडीए गठबंधन में शामिल जेडीयू के हिस्से में 16 सीटें आई हैं, जबकि बीजेपी 17 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। पांच सीटों पर चिराग पासवान की पार्टी लोजपा-रामविलास और एक-एक सीट पर जीतन राम मांझी और उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी के उम्मीदवार होंगे। बीजेपी की ओर से अभी उम्मीदवारों के नाम का ऐलान नहीं किया गया है।

पिछले चुनाव के क्या रहे नतीजे?

2019 के लोकसभा चुनाव में एनडीए को बड़ी जीत मिली थी। पिछले चुनाव में जेडीयू और बीजेपी ने 17-17 सीटों पर चुनाव लड़ा था और लोजपा छह सीटों पर चुनाव लड़ी थी। इसमें बीजेपी 17 में 17 सीट जीत गई थी और जेडीयू 16 सीट पर जीती थी। इसके साथ ही लोजपा भी छह सीटों पर जीत हासिल की थी। महागठबंधन की ओर से कांग्रेस एक मात्र सीट किशनगंज में जीती थी। 

ये भी पढ़ें-