A
Hindi News दिल्ली गणतंत्र दिवस पर दिल्ली मेट्रो का बदला समय, जानें कब शुरू होगी सेवा; DMRC ने जारी किया शेड्यूल

गणतंत्र दिवस पर दिल्ली मेट्रो का बदला समय, जानें कब शुरू होगी सेवा; DMRC ने जारी किया शेड्यूल

26 जनवरी 2024 को भारत अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाने जा रहा है। इस अवसर पर दिल्ली मेट्रो सेवा के समय में भी बदलाव किया गया है। इसके लिए DMRC ने गाइडलाइन जारी कर दी है।

delhi metro- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO दिल्ली मेट्रो

गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर दिल्ली मेट्रो ने गाइडलाइन जारी कर दी है। दिल्ली मेट्रो 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस परेड देखने कर्तव्य पथ जाने वाले लोगों की सहूलियत के लिए अपनी सेवाएं सभी मार्ग पर तड़के 4 बजे से ही शुरू कर देगी। दिल्ली मेट्रो परिवहन निगम (DMRC) के अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि सुबह छह बजे तक प्रत्येक 30 मिनट पर मेट्रो रेल की सुविधा मिलेगी और इसके बाद पूरे दिन सामान्य सेवा रहेगी।

गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने वालों मिलेंगे कूपन

डीएमआरसी ने एक बयान में कहा, ‘‘जिन लोगों के पास गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेने के लिए वास्तविक ई-निमंत्रण कार्ड या ई-टिकट होंगे, उन्हें स्टेशनों पर सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र दिखाने पर कूपन जारी किए जाएंगे जो कर्तव्य पथ पर पहुंचने के लिए केवल केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन स्टेशन से बाहर निकलने के लिए मान्य होंगे। यही कूपन इन दोनों स्टेशन के रास्ते वापसी की यात्रा के लिए भी मान्य होंगे।

मेट्रो में की जाएंगी नियमित घोषणाएं

अधिकारियों ने आगे कहा कि जिन यात्रियों को निमंत्रण कार्ड पर 1 से 9 और वी1 और वी2 संख्या के इन्क्लोजर में सीट चिह्नित की गई है उन्हें उद्योग भवन स्टेशन पर उतरना चाहिए। डीएमआरसी ने कहा, ‘‘इसी प्रकार, 10 से 24 और वीएन इन्क्लोजर में चिह्नित (निमंत्रण कार्ड के साथ) सीट के लिए लोगों को केंद्रीय सचिवालय स्टेशन पर उतरने की सलाह दी जाती है। यात्रियों को इसके बारे में सूचित करने के लिए ट्रेन के अंदर नियमित घोषणाएं भी की जाएंगी ताकि वे अपने इनक्लोजर तक आसानी से पहुंचने के लिए निर्धारित स्टेशन पर उतरें।’’

यह भी पढ़ें-