A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज तृणमूल कांग्रेस ने उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन को हटाने की मांग की

तृणमूल कांग्रेस ने उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन को हटाने की मांग की

पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने राज्य के प्रभारी उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन को हटाने की मांग की। पार्टी ने उन पर उसके खिलाफ पूर्वाग्रह से ग्रस्त होने और संघीय ढांचे के मानकों को तोड़ने का आरोप लगाया है। 

TMC demands removal of dy EC Sudeep Jain- India TV Hindi Image Source : PTI पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने राज्य के प्रभारी उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन को हटाने की मांग की।

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस ने राज्य के प्रभारी उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन को हटाने की मांग की। पार्टी ने उन पर उसके खिलाफ पूर्वाग्रह से ग्रस्त होने और संघीय ढांचे के मानकों को तोड़ने का आरोप लगाया है। तृणमूल कांग्रेस के प्रवक्ता सौगत रॉय ने कहा कि पार्टी नेता डेरेक ओ ब्रायन ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर जैन को हटाने की मांग की है, क्योंकि साल 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान उनका उसके (तृणमूल कांग्रेस के) प्रति पूर्वाग्रह रखने का ट्रैक रिकॉर्ड रहा है। 

रॉय ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘पिछले संसदीय चुनावों के दौरान सुदीप जैन ने कई कदम उठाए थे, जो न केवल चुनाव आयोग के मानकों के खिलाफ थे, बल्कि संघीय ढांचे के भी खिलाफ थे। हमें उनपर भरोसा नहीं है।’’ रॉय ने कहा, ‘‘हमें (तृणमूल कांग्रेस को) आशंका है कि इसबार भी वह ऐसे कदम उठाएंगे जिससे प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से बीजेपी को फायदा होगा।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘हम चाहते हैं कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव के लिये उन्हें पश्चिम बंगाल में चुनाव के प्रभारी के पद से हटाया जाए। हमने पहले ही चुनाव आयोग को पत्र लिखा है, जहां अपनी मांग रखी है।’’ राज्य में इस बार होने वाले विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी। 

बता दें कि राज्य की 294 सदस्यीय विधानसभा के लिये 8 चरणों में चुनाव होंगे। बंगाल में 27 मार्च को पहले चरण, 1 अप्रैल को दूसरे चरण का, 6 अप्रैल को तीसरे चरण, 10 अप्रैल को चौथे चरण, 17 अप्रैल को पांचवे चरण की वोटिंग होगी। छठे चरण की वोटिंग 22 अप्रैल को, सातवें चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को और आखिरी यानी आठवें चरण की वोटिंग 29 अप्रैल को होगी। मतगणना दो मई को होगी।

ये भी पढ़ें