A
Hindi News चुनाव 2024 इलेक्‍शन न्‍यूज विधानसभा चुनाव 2023: नेताओं से ज्यादा धनवान हैं पत्नियां, कमलनाथ-भूपेश बघेल ने किया संपत्ति का खुलासा

विधानसभा चुनाव 2023: नेताओं से ज्यादा धनवान हैं पत्नियां, कमलनाथ-भूपेश बघेल ने किया संपत्ति का खुलासा

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव नवंबर में होंगे और मतों की गिनती तीन दिसंबर को होगी। चुनाव को लेकर सभी राजनीतिक दलों के उम्मीदवार अपनी संपत्ति का ब्यौरा चुनाव आयोग के सामने पेश कर रहे हैं। कांग्रेस नेता कमलनाथ और भूपेश बघेल ने भी अपनी संपत्ति का खुलासा किया है।

assembly elections 2023- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO कमलनाथ और भूपेश बघेल ने किया संपत्ति का खुलासा

विधानसभा चुनाव 2023: पांच राज्यों में नवंबर के महीने में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं और मतों की गिनती तीन दिसंबर को होगी। जिन राज्यों में चुनाव हैं, वे राज्य हैं छत्तीसगढ़, राजस्थान, मध्य प्रदेश, मिजोरम और तेलंगाना। चुनाव से पहले उम्मीदवारों को अपनी संपत्ति का ब्यौरा चुनाव आयोग को देनी पड़ती है। मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों ने अपनी आय और संपत्ति की जानकारी चुनाव आयोग को दी है, जिसमें कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रहे कमलनाथ और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी अपनी संपत्ति की जानकारी दी है और चुनाव आयोग में अपना हलफनामा दाखिल किया है।

कमलनाथ के पास है करोड़ों की संपत्ति

 कांग्रेस नेता कमलनाथ और उनके परिवार के पास 160 करोड़ रुपये से भी ज्यादा कीमत की संपत्ति है, जिसमें से कमलनाथ के पास चल और अचल संपत्ति 71.58 करोड़ है तो वहीं, उनकी पत्नी की संपत्ति 62.52 करोड़ रुपये है। हलफनामे के अनुसार कमलनाथ की चल संपत्ति 7.13 करोड़ है और पत्नी अलका नाथ के पास 45.95 करोड़ की चल संपत्ति दिखाई है, जबकि  कमलनाथ 64.45 करोड़ और पत्नी अलका नाथ की अचल संपत्ति का मूल्य 16.56 करोड़ रुपये है।

 कमलनाथ ने चुनावी हलफनामे में अपनी आय के मुख्य स्त्रोत उनकी सैलरी और बैंक में जमा पैसों पर मिलने वाले ब्याज को बताया है, जिसमें उन्होने बताया है कि उन्हें कृषि से भी आय होती है। कमलनाथ ने ये भी बताया है कि वो एक विधायक हैं और ऐसे में उन्हें वेतन के साथ-साथ कई प्रकार के भत्ते भी मिलते हैं।

भूपेश बघेल और उनकी पत्नी के पास है इतनी संपत्ति 

वहीं, दूसरी ओर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के हलफनामे के मुताबिक उनके एक करोड़ 8 लाख 78 हजार 591 रुपये की अचल संपत्ति है, जबकि उनकी पत्नी मुक्तेश्वरी बघेल के पास 3 करोड़ 11 लाख 69 हजार 515 रुपए की चल संपत्ति है। उनके बैंक खातों में कुल 56 लाख, 03 हजार 923 रुपए की जमा हैं। वहीं, बघेल की पत्नी मुक्तेश्वरी बघेल के अकाउंट में एक करोड़ 38 लाख15 हजार 326 रुपए जमा हैं। इसके अलावा उनके पास दो किलो चांदी है, जिसकी कीमत 1 लाख 50 हजार रुपए है और 3 ट्रैक्टर भी हैं। सीएम भूपेश बघेल के पास 10 तोला सोना है, जिसकी कीमत 5 लाख 85 हजार है। वहीं, पत्नी के पास 40 तोला सोना है। हलफनामे के मुताबिक मुख्यमंत्री के खिलाफ 3 केस भी दर्ज हैं।
 

ये भी पढ़ें:
दिवाली-छठ पर घर जाना हुआ आसान, दिल्ली-पटना के लिए चलेगी स्पेशल वंदे भारत एक्सप्रेस, यहां है टाइम टेबल

छत्तीसगढ़ चुनावों में प्रियंका गांधी का बड़ा दांव, ‘मुफ्त बिजली’ समेत जनता से किए ये 8 वादे