A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड Army Day 2024: 'शेरशाह' से 'बॉर्डर' तक, देशभक्ति से भरी फिल्मों में देखें सैनिकों की जांबाजी

Army Day 2024: 'शेरशाह' से 'बॉर्डर' तक, देशभक्ति से भरी फिल्मों में देखें सैनिकों की जांबाजी

देश आज भारतीय सेना दिवस मना रहा है। सैनिकों के जज्बे को सलाम किया जा रहा। वहीं इंडियन आर्मी और उसके जांबाज सैनिकों पर बॉलिवुड में भी 'शेरशाह', 'बॉर्डर' जैसी कई फिल्में बनी हैं जो भारतीय दर्शकों के दिलों में खास बनाए है।

Army Day 2024- India TV Hindi Image Source : X सेना दिवस 2024

आज 15 जनवरी को 'भारतीय सेना दिवस' मनाया जा रहा है। इस मौके पर इंडियन आर्मी और उनके जांबाज सैनिकों पर बनी बेहतरीन फिल्मों देख देशभक्ति की ओर कदम बढ़ाए। देश की सुरक्षा और गौरव बनाए रखने के लिए शहीदों को नमन किया जाता है, जो देश के लिए कुर्बान हो गए। सैनिकों के इस जज्बे को हिंदी सिनेमा के जरिए भी सलाम किया जाता है। बॉलिवुड में कई ऐसी फिल्में बनी हैं, जिन्हें देखकर हर देशवासी का सिर गर्व से ऊंचा हो जाता है और देशभक्ति जग उठती है। इन फिल्मों में अलग-अलग दौर में लड़े गए युद्धों को दिखाया गया है।

सैम बहादुर

विक्की कौशल की 'सैम बहादुर' 1 दिसंबर 2023 को रिलीज हुई है। इस फिल्म में आपको देश के पहले फील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ की जिंदगी के बारे में दिखाया गया है। 'राजी' फेम निर्देशक मेघना गुलजार ने 'सैम बहादुर' का निर्देशन किया है। बता दें कि फिल्म में सैम बहादुर द्वितीय विश्व युद्ध का हिस्सा बनते हैं और बर्मा जाते हैं। 1962 की लड़ाई लड़ते हैं। कई जंग में भी हिस्सा लेते हैं जो फिल्म में देखने को मिलेगा। 

बॉर्डर

जेपी दत्ता की साल 1997 में रिलीज हुई फिल्म 'बॉर्डर' के गाने, सीन, स्टार कास्ट और डायलॉग्स आज भी लोगों को बहुत अच्छे से याद है। यह फिल्म 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध की असली घटनाओं पर बेस्ड है। फिल्म में सनी देओल, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना, जैकी श्रॉफ और कुलभूषण खरबंदा जैसे दिग्गज कलाकारों ने शानदार काम किया।

शेरशाह

'शेरशाह' परमवीर चक्र विजेता कैप्टन विक्रम बत्रा की बायोपिक है। इस मूवी में कारगिल युद्ध के दौरान भारतीय सैनिकों के पराक्रम को दिखाया गया है। विक्रम बत्रा के अलावा कई जाबांजों की बहादुरी को पेश किया है। इसमें सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी ने लीड रोल प्ले किया था।

उरी

साल 2019 में 'उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक' रिलीज हुई थी। इसकी कहानी साल 2016 में उरी बेस पर हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय सेना की सर्जिकल स्ट्राइक पर थी। भारतीय सेना ने 'उरी' घटना का बदला लेने के लिए पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में सर्जिकल स्ट्राइक किया था।

 

एलओसी: कारगिल

भारतीय सेना पर बनी इस फिल्म का निर्देशन जेपी दत्ता ने किया था। इस फिल्म में संजय दत्त, अजय देवगन और अभिषेक बच्चन नजर आए थे। यह फिल्म भारत और पाकिस्तान के बीच लड़े गए कारगिल युद्ध पर बेस्ड है। इस फिल्म में 3-4 नहीं बल्कि 33 सितारों ने काम किया था।

फाइटर

ऋतिक रोशन और दीपिका पादुकोण की 'फाइटर' इन दिनों चर्चा में बनी हुई है। इस फिल्म का फैंस बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। फिल्म देखकर आपके अंदर देशभक्ति की भावना जाग उठेगी। 25 जनवरी को उनकी मचअवेटेड फिल्म सिनेमाघरों में दस्तक देने के लिए तैयार है। सिद्धार्थ आनंद के डायरेक्शन में बनी इस एरियल एक्शन फिल्म की कहानी इंडियन एयरपोर्स के फायइटर पायलट्स पर बेस्ड है।

ये भी पढ़ें:

'पंचायत 3' की प्रधान नीना गुप्ता के डांस मूव्स ने मचाई धूम, रॉकिंग पार्टी का वीडियो वायरल

रोहित शेट्टी ने 'सिंघम अगेन' के सेट शेयर किया धमाकेदार वीडियो, कहा- 'आप लोग पतंग उड़ाइए और मैं...'

'बिग बॉस 17' के इस कंटेस्टेंट के सपोर्ट में आए MC Stan, कहा- 'ट्रॉफी आ रही है...'

 

 

 

Latest Bollywood News