A
Hindi News मनोरंजन बॉलीवुड रवींद्रनाथ टैगोर की कहानियों पर बनी हैं ये फिल्में, फैमली के साथ OTT पर करें एंजॉय

रवींद्रनाथ टैगोर की कहानियों पर बनी हैं ये फिल्में, फैमली के साथ OTT पर करें एंजॉय

छोटे पर्दे पर भी Rabindranath Tagore 'गुरुदेव' की कहानियों को दिखाया गया है। मशहूर डायरेक्टर अनुराग बसु ने 'स्टोरीज बाय रवींद्रनाथ टैगोर' का निर्देशन किया था, जिसमें 26 एपिसोड थे। इसका हर एक एपिसोड गुरुदेव की अलग-अलग कहानी पर बेस्ड था।

Rabindranath Tagore- India TV Hindi Image Source : TWITTER movies based on Rabindranath Tagore novels

नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किए जाने वाले पहले भारतीय रवींद्रनाथ टैगोर की आज 7 मई को जयंती है। भारत के राष्ट्रगान 'जन गण मन' के रचयिता रवींद्रनाथ टैगोर ने कविता, साहित्य, नाटक और संगीत समेत कई अन्य क्षेत्रों में अपनी प्रतिभा का परिचय दिया था। रवींद्रनाथ टैगोर की कृतियों पर हिंदी सिनेमा में कई फिल्में और टीवी सीरियल बन चुके हैं जिन्हें दर्शकों ने खूब पसंद किया। यहां हम आपको बताने वाले हैं उन फिल्मों के नाम जो रवींद्रनाथ टैगोर की कृतियों पर बनाई गई हैं और ओटीटी प्लेटफॉर्म पर मौजूद हैं।

फिल्म- दो बीघा जमीन

साल 1953 में रिलीज हुई बिमल रॉय की फिल्म 'दो बीघा जमीन' अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय फिल्म बनी थी। इस फिल्म में बलराज साहनी और निरुपमा रॉय ने मुख्य किरदार निभाया था। फिल्म की कहानी रवींद्रनाथ टैगोर की बंगाली रचना 'दुई बीघा जोमी' पर आधारित थी। इस एवरग्रीन फिल्म को आप ओटीटी प्लेटफॉर्म Zee5 और MXPlayer पर देख सकते हैं। 

फिल्म-  चोखेर बाली

रवींद्रनाथ टैगोर की लघु कहानी पर रितुपर्णो घोष ने साल 2003 में 'चोखेर बाली' बनाई। इस फिल्म में ऐश्वर्या राय बच्चन ने लीड रोल निभाया था। फिल्म को कई बड़े पुरस्कार मिले थे। 'Chokher Bali' को आप अमेजन प्राइम वीडियोज पर देख सकते हैं। 

फिल्म- बायोस्कोपवाला

हिंदी ड्रामा फिल्म 'बायोस्कोपवाला' साल 2017 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म की कहानी रवींद्रनाथ टैगोर की काबुलीवाला की एक छोटी कहानी पर आधारित थी। फिल्म में डैनी डेन्जोंगपा और गीतांजलि थापा ने मुख्य भूमिका निभाई थी। फिल्म को आप डिज्नी +हॉटस्टार पर देख सकते हैं।

फिल्म- काबुलीवाला

रवींद्रनाथ टैगोर विश्व प्रसिद्ध कहानी काबुलीवाला पर बिमल रॉय ने 1961 पर फिल्म 'काबुलीवाला' बनाई थी। इस फिल्म में बलराज साहनी ने मुख्य भूमिका निभाई थी। फिल्म का गाना 'ऐ मेरे प्यारे वतन ऐ मेरे बिछड़े वतन' आज भी लोगों को पसंद है। इस फिल्म को आप यूट्यूब पर फ्री में देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: The Kerala Story Collection: दूसरे दिन भी रहा 'द केरल स्टोरी' का दबदबा, बॉक्स ऑफिस पर की बंपर कमाई

न मिस इंडिया, न मिस वर्ल्ड! फिर क्यों King Charles III की ताजपोशी में शामिल होगीं सोनम कपूर?

ईशा अंबानी का ही नहीं कई एक्ट्रेसेस का पल्लू संभालता दिखता है ये कॉमन फ्रेंड, जानें कौन है Orhan Awatramani उर्फ ओरी

Latest Bollywood News