A
Hindi News गुजरात गुजरात: कच्छ जिले के कोस्टल इलाकों में अतिक्रमण हटाओ अभियान जारी, बीती रात भी दरगाह पर गरजा बुलडोजर

गुजरात: कच्छ जिले के कोस्टल इलाकों में अतिक्रमण हटाओ अभियान जारी, बीती रात भी दरगाह पर गरजा बुलडोजर

गुजरात के कच्छ में बीते दिनों सरकारी जमीन पर अवैध तरीके से बनीं कई दरगाहों पर भी बुलडोजर गरजा है। इसी कड़ी में अतिक्रमण हटाओ अभियान जारी है और बीती रात भी कई जगहों पर कार्रवाई हुई है।

Gujarat- India TV Hindi Image Source : INDIA TV कच्छ में अतिक्रमण हटाओ अभियान जारी

कच्छ: गुजरात के कच्छ में लगातार अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया जा रहा है। बीते दिनों में सरकारी जमीन पर अवैध तरीके से बनीं कई दरगाहों पर भी बुलडोजर गरजा है। इसी कड़ी में बीती रात कांडला समुद्री क्षेत्र में तटीय गांव टूना में रास्तों पर किए गए अतिक्रमण को हटाया गया। जिन जगहों पर कल कार्रवाई हुई है, उसमें टूना की नागेशापिर, हाजीपीर और वलीशापीर की दरगाह शामिल है। कच्छ का कोस्टल एरिआ सुरक्षा की दृष्टि से भी एक सेंसिटिव जोन है। इसीलिए इन गैरकानूनी स्ट्रक्चर्स का हटाया जाना और भी जरूरी बन गया है। 

भंगोड़ीवांढ के अतिक्रमण पर भी चल चुका है बुलडोजर

इससे पहले अबडासा के समुद्र तटीय इलाके के भंगोड़ीवांढ के अतिक्रमण पर सरकारी बुलडोजर चला था। सरकारी जमीन पर 2 दरगाह समेत अन्य अवैध निर्माणों को तोड़ा गया था। पिछले काफी दिनों से कच्छ में सरकारी जमीनों पर अतिक्रमण कर बनाई गई दरगाहों और मद्रेशा समेत दुकानों को हटाया जा रहा है। जिन दरगाहों पर कार्रवाई हुई है, उनका नाम वडापीर और हाजी इब्राहिम पीर है।

जूनागढ़ में हालही में हुई थी दरगाह पर कार्रवाई

हालही में गुजरात के जूनागढ़ के मजवड़ी गेट पर स्थित दरगाह के खिलाफ प्रशासन ने सख्त कार्रवाई की थी। दरअसल दशकों पहले मजवड़ी दरवाजे के पास इस दरगाह के निर्माण का काम शुरू हुआ था। समय के साथ दरगाह का आकार बढ़ता गया। दरअसल अवैध तरीके से सड़क के बीचों-बीच सरकारी भूमि को कब्जा कर इस दरगाह का निर्माण कराया गया था। इस अवैध दरगाह को प्रशासन ने ध्वस्त कर दिया था। बुलडोजर की कार्रवाई करते हुए प्रशासन ने इस दरगाह को जमींदोज कर दिया था। हालांकि इस दरगाह को ढहाने की कोशिश जून 2023 में भी की जा चुकी है, लेकिन उस समय दरगाह को ढहाया नहीं जा सका था।

ये भी पढ़ें: 

सनातन धर्म पर टिप्पणी DMK नेता उदयनिधि स्टालिन को पड़ी महंगी, बिहार में धारा 298 के तहत केस दर्ज, अप्रैल में पेशी

मंत्री के काफिले की कार ने IPS अधिकारी को मारी जोरदार टक्कर, करनी पड़ी सर्जरी, VIDEO वायरल