A
Hindi News गुजरात गुजरात के पूर्व गृहमंत्री विपुल चौधरी को 7 साल की जेल, पूर्व CM के हैं करीबी; जानें क्या है पूरा मामला

गुजरात के पूर्व गृहमंत्री विपुल चौधरी को 7 साल की जेल, पूर्व CM के हैं करीबी; जानें क्या है पूरा मामला

विपुल चौधरी को ACB ने 16 सितम्बर 2022 को गिरफ्तार किया गया था। बाद में उन्हें सुप्रीम कोर्ट से बेल मिल गई थी लेकिन आज के इस फैसले के बाद विपुल चौधरी की मुश्किलें जरूर बढ़ जाएंगी क्योंकि इसका असर उनके राजनीतिक करियर पर भी पड़ेगा।

vipul choudhary - India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO गुजरात के पूर्व मंत्री विपुल चौधरी को सात साल जेल की सजा

गुजरात के सागरदाना घोटाले में महेसाणा की अदालत ने आज पूर्व गृहमंत्री और दूधसागर डेयरी के पूर्व चेयरमैन विपुल चौधरी को 7 साल की सजा सुनाई है। इस मामले में विपुल चौधरी सहित कुल 23 आरोपी थे, जिनमें से 19 लोगों को अदालत ने दोषी करार दिया। साथ ही आज ही उनकी सजा का भी ऐलान किया गया।

महेसाणा जिले की दूधसागर डेयरी में विपुल चौधरी की अगुवाई में 600 करोड़ रुपये की हेराफेरी और भष्ट्राचार के आरोप को आज कोर्ट ने सही पाया और विपुल चौधरी को सजा सुनाई गई है। 2005 से लेकर 2016 तक डेयरी के चैयरमेन रहे पूर्वगृहमंत्री विपुल चौधरी के खिलाफ 11 साल के कार्यकाल में छह घोटालों और हेराफेरी का आरोप हैं।

16 सितम्बर 2022 को किया था गिरफ्तार
मेहसाणा पुलिस द्वारा दर्ज सागरदाना स्कैम के जजमेंट के अलावा चौधरी के खिलाफ अन्य मामलों की जांच इस वक्त गुजरात एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB) भी कर रहा है। विपुल चौधरी के भ्रष्ट्राचर की जांच के लिए मौजूदा एसीबी डायरेक्टर अनुपम सिंह गेहलोत ने एक DIG रैंक के अधिकारी की अध्यक्षता में एसआईटी बनाई है। इस में एक डीएसपी और 3 पुलिस इंस्पेक्टर शामिल हैं। विपुल चौधरी को इन्हीं मामलों में ACB ने 16 सितम्बर 2022 को गिरफ्तार किया गया था। बाद में उन्हें सुप्रीम  कोर्ट से बेल मिल गई थी लेकिन आज के इस फैसले के बाद विपुल चौधरी की मुश्किलें जरूर बढ़ जाएंगी क्योंकि इसका असर उनके राजनीतिक करियर पर भी पड़ेगा।

पूर्व CM के करीबी हैं विपुल चौधरी
गुजरात राज्य के गृह मंत्री रह चुके विपुल चौधरी पूर्व मुख्यमंत्री शंकर सिंह वाघेला के करीबी माने जाते हैं। 55 साल के विपुल चौधरी गुजरात डेयरी राजनीति के बड़े और महत्वपूर्ण चेहरों में शामिल हैं। साथ ही उत्तर गुजरात में चौधरी समाज के भी बड़े नेता माने जाते हैं।

यह भी पढ़ें-