A
Hindi News गुजरात अहमदाबाद में खुला ओवैसी की पार्टी का खाता, AIMIM ने 7 सीटों पर दर्ज की जीत

अहमदाबाद में खुला ओवैसी की पार्टी का खाता, AIMIM ने 7 सीटों पर दर्ज की जीत

गुजरात में छह महानगर पालिका के चुनाव परिणाम आने लगे हैं। परिणामों में गुजरात की राजधानी अहमदाबाद में सबसे बड़ी चौकाने वाली खबर आई है। अहमदाबाद में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM के 7 उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है।

Gujarat Municipal Election Results: Asaduddin Owaisi's AIMIM candidates win in Ahmedabad- India TV Hindi Image Source : PTI गुजरात में छह महानगर पालिका के चुनाव परिणाम आने लगे हैं।

अहमदाबाद: गुजरात में छह महानगर पालिका के चुनाव परिणाम आने लगे हैं। परिणामों में गुजरात की राजधानी अहमदाबाद में सबसे बड़ी चौकाने वाली खबर आई है। अहमदाबाद में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM के सात उम्‍मीदवारों ने जीत दर्ज की है। अहमदाबाद नगर निगम मे कुल 192 सीट हैं जिनमें बीजेपी 157, कोंग्रेस 14, आप 0 और अन्य 8 (जिसमे AIMIM की 7 हैं) सीटों पर आगे चल रहे हैं।

वहीं छह नगर निगमों के चुनाव के लिए जारी मतगणना में कुल 576 सीटों में से अब तक 40 सीटें जीतकर बीजेपी बढ़त बनाये हुए है। राज्य निर्वाचन आयोग (एसईसी) ने बताया कि कांग्रेस ने अब तक नौ सीटें जीती हैं। छह नगर निगमों - अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, वडोदरा, भावनगर और जामनगर के 144 वार्डों की 576 सीट के लिए रविवार को मतदान हुआ था। 

बीजेपी का लंबे समय से इन नगर निगमों में शासन है। मतों की गिनती मंगलवार सुबह नौ बजे शुरू हुई। एसईसी ने कहा कि तीन दौर की गणना के बाद अब तक 40 सीटें जीतकर बीजेपी बढ़त बनाये हुए है। बीजेपी ने अब तक अहमदाबाद में पांच, राजकोट में आठ, सूरत में चार, वडोदरा में नौ और जामनगर एवं भावनगर में सात-सात सीटें जीती हैं। 

कांग्रेस ने अब तक वडोदरा में सात और भावनगर तथा जामनगर में एक-एक सीट पर जीत दर्ज की है। रविवार को हुए छह नगर निगमों के चुनाव में औसतन 46.1 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। 

उधर, आम आदमी पार्टी (आप) ने दावा किया है कि वह भाजपा और कांग्रेस के सामने एक प्रभावी विकल्प होगी, जबकि असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) पहली बार स्थानीय निकाय चुनाव में उतरी है। आपको बता दें कि शांतिपूर्ण मतदान के लिए लगभग 32,000 पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया था। प्रत्येक वार्ड में चार पार्षद हैं। छह नगर निगमों में कुल 2,276 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा, जूनागढ़ नगर निगम में दो सीटों पर उपचुनाव के लिए नौ उम्मीदवार भी मैदान में हैं।

ये भी पढ़ें