A
Hindi News गुजरात BJP ने गुजरात से राज्यसभा के 2 प्रत्याशी घोषित किए, जानिए किसे मिला टिकट

BJP ने गुजरात से राज्यसभा के 2 प्रत्याशी घोषित किए, जानिए किसे मिला टिकट

पहली मार्च को इन दोनों सीटों के लिए चुनाव होना है, गुजरात के साथ असम की एक राज्यसभा सीट के लिए भी पहली मार्च को ही चुनाव कराया जाएगा।

<p>भाजपा ने गुजरात से...- India TV Hindi Image Source : AIR भाजपा ने गुजरात से राज्यसभा की 2 सीटों के लिए होने वाले उप चुनाव के लिए प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं

नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी ने गुजरात में होने वाले राज्यसभा उपचुनाव के लिए 2 प्रत्याशियों के नाम घोषित कर दिए हैं। पार्टी ने दिनेश जैमलभाई प्रजापति और रामभाई मोकरिया को अपना प्रत्याशी बनाया है। कांग्रेस नेता अहमद पटेल तथा भाजपा नेता अभय गणपतराय भारद्वाज के निधन के बाद दोनों सीटें खाली हुई हैं। एक सीट पर चुने जाने वाले प्रत्याशी का कार्यकाल अगस्त 2023 तक होगा जबकि दूसरी  सीट पर जुने जाने वाले प्रत्याशी का कार्यकाल जून 2026 तक होगा। 

पहली मार्च को इन दोनों सीटों के लिए चुनाव होना है, गुजरात के साथ असम की एक राज्यसभा सीट के लिए भी पहली मार्च को ही चुनाव कराया जाएगा। असम के सांसद बिस्वाजीत डैमरी बोडो लैंड पीपुल्‍स फ्रंट के सदस्‍य बिस्‍वाजीत डैमरी के इस्‍तीफे के कारण ये सीट खाली हुई है। इन तीनों सीटों के लिए पहली मार्च को चुनाव कराया जाना है।

निर्वाचन आयोग ने संबंधित पार्टियों से कहा है कि वे राज्‍य सरकार और गृहमंत्रालय द्वारा कोविड 19 के दिशा-निर्देशों का पालन करेंगे।आयोग ने गुजरात और असम के मुख्‍य सचिवों को निर्देश दिया है कि वे प्रत्‍येक राज्‍य से एक- एक वरिष्‍ठ अधिकारी तैनात करें जो कोविड 19 महामारी की रोकथाम से संबंधित उपायों के बारे में निर्देश का पालन करायें। आयोग ने गुजरात और असम के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारियों को चुनाव का पर्यवेक्षक नियुक्‍त किया है। 

यह भी पढ़ें

मिथुन चक्रवर्ती होंगे पश्चिम बंगाल में BJP के मुख्यमंत्री उम्मीदवार? मोहन भागवत से मुलाकात के बाद अटकलें तेज

उत्तर प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी के नेता की गोली मारकर हत्या। 

राकेश टिकैत को पसंद नहीं आया कांग्रेस नेता का शराब वाला बयान, कही बड़ी बात