A
Hindi News हेल्थ इन 10 अंगों के लिए खतरा है High Cholesterol, सत्यानाश कर सकता है कई बॉडी फंक्शन!

इन 10 अंगों के लिए खतरा है High Cholesterol, सत्यानाश कर सकता है कई बॉडी फंक्शन!

High cholesterol damages: शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना शरीर के कई अंगों को डैमेज कर सकता है। क्या हैं ये, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

High cholesterol damages- India TV Hindi Image Source : SOCIAL High cholesterol damages

High cholesterol damages: हाई कोलेस्ट्रॉल असल में शरीर में जमा बैड फैट लिपिड्स हैं जो कि धमनियों में चिपकने लगते हैं और खून आने-जाने के रास्ते को प्रभावित करते हैं। इसकी वजह से होता ये है कि धमनियां ब्लॉकेज का शिकार होने लगती है और इससे सीधा प्रेशर दिल पर पड़ने लगता है। ये प्रेशर न सिर्फ हाई बीपी की समस्या बढ़ाता है बल्कि, हार्ट अटैक का कारण भी बन सकता है। इसके अलावा कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से शरीर में क्या क्या दिक्कत आती है और कौन से अंग प्रभावित होते हैं। जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से। लेकिन, उससे पहले जानते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल के पीछे कौन सा अंग जिम्मेदार है।

कोलेस्ट्रॉल के लिए कौन सा अंग जिम्मेदार है? 

आपको लिवर (liver) ही शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का जिम्मेदार है। ये एक ऐसा अंग है जो कि फैट को तोड़ता है। इसी फैट से दो प्रकार के लिपिड्स निकलते हैं पहला गुड लिपिड जो कि गुड कोलेस्ट्रॉल का कारण बनता है और ये धूप के साथ मिलकर विटामिन डी बनाता है। तो, दूसरा है बैड लिपिड जो कि शरीर में ज्यादा जमा होने से अलग-अलग अंगों को प्रभावित करने लगता है। अब जानते हैं इन्हीं अंगों के बारे में विस्तार से। 

Image Source : socialHigh cholesterol effects

ठंड और कोहरे से हैं परेशान तो घर में करें ये 3 प्रकार के Walk, कई रोग अपने-आप गायब हो जाएंगे!

इन 10 अंगों के लिए खतरा है High Cholesterol

1. पेट के लिए: हाई कोलेस्ट्रॉल का पहला असर आप अपने पेट पर देखेंगे जिसमें पाचन क्रिया स्लो होता है और चर्बी के कारण बैली फैट निकलने लगता है।
2. धमनियों को नुकसान: हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से धमनियों जो खुली हुई होती हैं वो अंदर से सिकुड़ने लगती हैं। इससे शरीर का ब्लड सर्कुलेश प्रभावित होता है। 
3. दिल को नुकसान: धमनियों में कोलेस्ट्रॉल जमने से हाई बीपी की समस्या होती है। इसके अलावा ये हार्ट अटैक का भी खतरा बढ़ाता है।
4. नसों को नुकसान: हाई कोलेस्ट्रॉल नसों को नुकसान पहुंचाने का काम करता है और इनके काम काज में ब्लॉकेज पैदा करता है। 
5. हड्डियों को नुकसान: कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना बीपी बढ़ाता है और ये सूजन पैदा करता है जो कि हड्डियों तक पहुंच सकती है। 
6. किडनी को नुकसान: आपकी किडनी को आपूर्ति करने वाली रक्त वाहिकाओं में बहुत अधिक कोलेस्ट्रॉल जमा हो सकता है। इससे किडनी का काम काज बिगड़ता है।
7. ब्रेन को नुकसान: मस्तिष्क में शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर सबसे ज्यादा होता और असामान्य कोलेस्ट्रॉल न्यूरोडीजेनेरेटिव और स्ट्रोक का भी कारण बन सकता है। 
8 .हाथ-पैरों की उंगलियों में सूजन और दर्द: Peripheral artery disease (PAD) के कारण आपकी धमनियां पतली हो सकती हैं और इनमें कोलेस्ट्रॉल ज्यादा जम सकता है। जो इन अंगों में सूजन और दर्द पैदा करती है। 
9. आंखों को नुकसान: हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षणों में आपकी आंखों की समस्याएं शामिल हो सकती हैं, जैसे ज़ैंथेलस्मा जिसमें आंखों के आसपास की त्वचा पीली पड़ जाती है। साथ ही धुंधली दृष्टि, काले धब्बे देखना, आंखों में दर्द और बहुत कुछ। 
10. स्किन को नुकसान: जब शरीर में कोलेस्ट्रॉल ज्यादा जमा हो जाता है तो फैट से भरे नारंगी या पीले रंग के दाने हो सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल त्वचा को ऑक्सीजन की आपूर्ति करने वाली केशिकाओं नामक छोटी रक्त वाहिकाओं को भी ब्लॉक कर सकता है। इससे आपकी त्वचा की सतह का रंग बदल सकता है। यह सोरायसिस जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं में भी योगदान दे सकता है।

बीटा कैरोटीन शरीर के लिए क्यों है इतना जरुरी? जान लें इसके फायदे और किन चीजों में पाया जाता है

तो, शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने न दें। इसे कंट्रोल करने के लिए एक्सरसाइज करें या फिर ज्यादा फल और सब्जियों को खाएं और डाइट में ऑयली व फैटी फूड्स की मात्रा कम करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News