Monday, April 29, 2024
Advertisement

बीटा कैरोटीन शरीर के लिए क्यों है इतना जरुरी? जान लें इसके फायदे और किन चीजों में पाया जाता है

Beta Carotene For Health: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन और मिनरल जितने जरूरी हैं उतना ही जरूरी है बीटी कैरोटीन। इससे आंख, बाल और त्वचा स्वस्थ रहती हैं। जानिए बीटा कैरोटीन के फायदे और कौन से खाद्य पदार्थों में पाया जाता है?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: January 31, 2024 12:03 IST
beta carotene- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV बीटा कैरोटीन

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है। जिसमें प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, मिनरल और हेल्दी फैट्स शामिल हैं। इन पोषक तत्वों की तरह ही शरीर को फिट बनाने के लिए बीटा कैरोटीन की भी जरुरत पड़ती है। बीटा कैरोटीन शरीर के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है, लेकिन कुछ लोगों को इसके फायदों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है। आपको बता दें, जिस तरह से शरीर को जरूरी पोषक तत्व न मिलने पर नुकसान होता है वैसे ही बीटा कैरोटीन की कमी होने पर आंख, त्वचा और बालों पर असर पड़ता है। ऐसे में आपका ये जानना जरूरी है कि बीटा कैरोटीन शरीर के लिए इतना जरूरी क्यों है और इसकी कमी को कैसे पूरा किया जा सकता है। 

आंखों के लिए फायदेमंद- बीटा कैरोटीन आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी है। गर्मी में कई बार जब आंखों में जलन की समस्या होती है तो बीटा कैरोटीन जलन को कम करने में मदद करता है। आई साइड में सुधार लाने और चश्मा हटाने में भी बीटा कैरोटीन मदद करता है। बीटा कैरोटीन में रेटिनोपैथी वाले गुण पाए जाते हैं, जो न सिर्फ आंखों के जलन को दूर करते हैं बल्कि रेटिना के लिए भी फायदेमंद साबित होते है। 

त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

आजकल लोगों को त्वचा संबंधी परेशानियां काफी होने लगी हैं। चेहरे पर दाग, धब्बे, टैनिंग और झुर्रियां समय से पहले परेशान करने लगी हैं। इसका सबसे बड़ा कारण होता है प्रदूषण, बढ़ती गर्मी और धूप। दरअसल धूप की तेज किरणों से निकलने वाले यूवी रेज स्किन पर सीधा प्रभाव डालती हैं। इससे त्वचा धीरे धीरे खराब होने लग जाती है। इन समस्याओं को दूर करने में बीटा कैरोटीन युक्त फूड्स मदद करते हैं। इनके सेवन से न सिर्फ स्किन बल्कि बाल भी हेल्दी बनते हैं। 

इन बीमारियों को दूर करता है बीटा कैरोटीन

बीटा कैरोटीन फूड्स में एंटी-ऑक्सीडेंट की मात्रा सबसे ज्यादा पाई जाती है। जिससे शरीर को कई परेशानियों से बचाता है। बीटा कैरोटीन शरीर में कोशिकाओं को हल्दी रखता है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत बनती है। फ्री रेडिकल्स से होने वाली परेशानियों को भी ये दूर रखता है। 

बीटा कैरोटीन से भरपूर फूड

बीटा कैरोटीन की मात्रा नारंगी फल और सब्जियों में सबसे ज्यादा होती है। सर्दियों में इसके लिए रोजाना शकरकंद खाएं। सब्जियों में गोभी, मिर्च, पालक, गाजर, टमाटर, आलू और कद्दू में बीटा कैरोटीन पाया जाता है। फलों में पपीता बीटा कैरोटीन का अच्छा सोर्स है।

वजन घटाने में असरदार है अमरूद के पत्तों की चाय, रोज पीने से डायबिटीज भी हो जाएगी कंट्रोल

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement