Saturday, April 27, 2024
Advertisement

वजन घटाने में असरदार है अमरूद के पत्तों की चाय, रोज पीने से डायबिटीज भी हो जाएगी कंट्रोल

Guava Leaves For Weight Loss: मोटापा घटाने के लिए लोग न जाने क्या-क्या करते हैं। जिम, एक्सरसाइज और योगा से भी वजन कम नहीं हो रहा है तो आप अमरूद के पत्तों की चाय बनाकर पिएं। इससे तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है। डायबिटीज में भी ये चाय फायदेमंद साबित होगी।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: January 31, 2024 12:05 IST
guava leaf- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK अमरूद के पत्ते

आजकल बहुत कम लोग हैं, जो पूरी तरह से फिट है। ज्यादातर लोग वजन को लेकर परेशान रहते हैं। खराब लाइफस्टाइल, डाइट और कुछ आदतों की वजह से तेजी से वजन बढ़ने लगा है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो इसके लिए व्यायाम करने की जरूरत पड़ती है। हालांकि व्यायाम के साथ-साथ डाइट भी जरूरी है। मोटापा कम करने के लिए खान-पान का सही होना बहुत जरुरी है। वजन घटाने के लिए आप आयुर्वेदिक और कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। इसके लिए अमरूद के पत्तों का इस्तेमाल किया जा सकता है। अमरूद के पत्तों से वजन घटाने में मदद मिलती है। इससे डायबिटीज और कई दूसरी समस्याएं भी कम हो जाती हैं। आइये जानते हैं अमरूद के पत्तों में ऐसा क्या होता है, जिससे मोटापा तेजी से कम होता है।

अमरूद के पत्ते कैसे वजन घटाने में हैं असरदार

अमरूद के पत्ते कैलोरी फ्री होते हैं, जिससे तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है। अमरूद के पत्ते खाने के बाद काफी देर तक भूख नहीं लगती और पेट भरा भरा लगता है। ऐसे में आप अनहेल्दी या ज्यादा खाने से बचते हैं। कुछ लोग ऐसे ही अमरूद के पत्ते खा लेते हैं, लेकिन आपको स्वाद पसंद नहीं है तो पत्तों का जूस बनाकर पी सकते हैं। इससे शरीर को फाइबर मिलता है और मोटापा कम होता है।

अमरूद के पत्तों से मिलने वाले फायदे

  1. अमरूद के पत्तों में एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल तत्व पाए जाते हैं जो गैस्ट्रिक अल्सर को दूर रखने में मदद करते हैं। जिन लोगों को  गैस्ट्रिक अल्सर की परेशानी है उन्हें अमरूद के पत्तों का जूस पीना चाहिए।
  2. अमरूद के पत्तों में ऐसे कई पोषक तत्त्व पाए जाते हैं जो दस्त या डायरिया की समस्या को दूर करते हैं। अमरूद के पत्ते पेट खराब होने पर फायदेमंद साबित होते है।
  3. अमरूद के पत्तों में ऐसे कई पोषक तत्त्व पाए जाते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते है। इतना ही नहीं अमरूद के पत्ते ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाते हैं। हार्ट की बीमारी में भी इससे फायदा मिलता है।
  4. डायबिटीज के मरीज के लिए अमरूद के पत्ते दवा का काम करते हैं। इससे ब्लड शुगर लेवल कम होता है। डायबिटीज के मरीज को अमरूद के पत्ते खाने चाहिए, जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहे। रोज सुबह अमरूद के पत्तों का काढ़ा पीना ज्यादा असरदार साबित होता है।
  5. अगर आप खांसी या खुजली की समस्या से परेशान हैं तो आपको अमरूद के पत्तों का सेवन जरूर करना चाहिए। इनमें एंटी-एलर्जिक गुण पाए जाते हैं जो शरीर को राहत पहुंचाते है।

अमरूद के पत्तों का कैसे करें सेवन 

अमरूद के पत्तों को आप चबाकर खा सकते हैं। इसके अलावा आप इनका जूस बनाकर पी सकते हैं। अमरूद के पत्तों से बनी चाय काफी असरदार साबित होती है। सुबह खाली पेट अमरूद के पत्तों से बनी चाय शरीर पर ज्यादा असर दिखाती है। आइये जानते हैं अमरूद के पत्तों से कैसे बनाते हैं चाय।

  • सबसे पहले अमरूद के करीब 5 - 6  पत्तों को धोकर साफ कर लें।
  • अब एक पैन में पानी डालें और पत्तियों को उसमें डाल दें।
  • जब पत्तियों को पकते हुए 10 मिनट हो जाएं तो गैस बंद कर दें।
  • इस पीना को छान लें और सुबह खाली पेट चाय की तरह पी लें।

     

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए पिएं भिंडी का पानी, बढ़े हुए ब्लड शुगर को तुरंत करता है कम

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement