A
Hindi News हेल्थ थकान और कमजोरी को चुटकियों में दूर कर देंगे ये 5 फूड्स, इंस्टेंट बढ़ाएंगे एनर्जी

थकान और कमजोरी को चुटकियों में दूर कर देंगे ये 5 फूड्स, इंस्टेंट बढ़ाएंगे एनर्जी

कई बार ऐसा होता है कि काम के दौरान या फिर जब कहीं बाहर से आएं तो ऐसा लगता है कि शरीर में एनर्जी बिल्कुल भी नहीं रह गई। जानें वो 5 फूड्स कौन से हैं जो आपको इंस्टेंट एनर्जी देंगे।

Fruits - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/PURPLEFLOWER506 Fruits 

कई बार ऐसा होता है कि काम के दौरान या फिर जब कहीं बाहर से आएं तो ऐसा लगता है कि शरीर में एनर्जी बिल्कुल भी नहीं रह गई। कई लोगों को तो थकान, कमजोरी और चक्कर तक आने लगते हैं। ऐसे में कुछ फूड्स को खाकर आप इंस्टेंट एनर्जी पा सकते हैं। जानें वो 5 फूड्स कौन से हैं जो आपको इंस्टेंट एनर्जी देंगे। 

तेजी से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करती हैं ये 5 चीजें, खाएं रोजाना

Image Source : Instagram/NATURAL_FOOD_1995Apple

सेब 
बाजार में सेब 12 महीना मिलता है। ऐसे में अगर आपको लो एनर्जी महसूस हो रहा है तो आप तुरंत सेब खा लें। सेब खाने से शरीर में तुरंत एनर्जी आती है। इसके साथ ही इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट गुण भी पाए जाते हैं। जो आपको कई और बीमारियों से बचाने का काम भी करता है। इसके साथ ही ये आपके शरीर की इम्यूनिटी को बूस्ट करता है।

डायबिटीज पेशेंट जरूर खाएं ये 4 चीजें, हमेशा शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

केला 
केला खाने से भी इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। केला ज्यादातर लोगों को बहुत पसंद होता है। इसके साथ ही ये आपको बाजार में ज्यादा महंगा भी नहीं मिलता। यानि कि ये हर इंसान की पहुंच में होता है। केले में विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं। ये सभी गुण शरीर की थकान को दूर करते हैं और कमजोरी भी दूर होती है। 

Image Source : Instagram/_NUT_CHOICEKishmish

किशमिश
किशमिश शरीर में इंस्टेंट एनर्जी देता है। इसे आप दूध में उबालकर ले सकते हैं या फिर ऐसे भी खा सकते हैं। इसके साथ ही इसे खाने से आयरन भी भरपूर मात्रा में शरीर में पहुंचता है। साथ ही अगर किसी के शरीर में खून की कमी है तो इसे खाने से भी उन्हें फायदा होगा। 

अनार
अनार भी शरीर में ऊर्जा का तुरंत संचार करता है। इसके साथ ही जिन लोगों के शरीर में खून की कमी है वो भी दूर करता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि डायबिटीज पेशेंट कभी भी अनार का सेवन ना करें। 

तुलसी की चाय
तुलसी बहुत ही गुणकारी होती है। तुलसी की पत्तियों को चाय में डालकर बनाने से भी कमजोरी, थकान, सिरदर्द से राहत मिलती है। 

Latest Health News