Saturday, April 27, 2024
Advertisement

तेजी से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करती हैं ये 5 चीजें, खाएं रोजाना

अगर आप भी शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी से परेशान हैं तो ये चीजें तुरंत खाएं। इन चीजों को खाने से आपके शरीर में इंस्टेट हीमोग्लोबिन की कमी पूरी होगी।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 24, 2020 0:28 IST
Guava- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/KITCHEN_JOURNEY_26 Guava

आजकल ज्यादातर लोग शरीर में होमोग्लोबिन की कमी से जूझ रहे हैं। हीमोग्लोबिन शरीर के अंगो में ऑक्सीजन पहुंचाने का कार्य करता है। इसके साथ ही ये शरीर के अंगों से कार्बनडाई ऑक्साइड गैस बाहर निकलती है। वहीं अगर किसी व्यक्ति के शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी हो जाए तो कई तरह की सेहत संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। साधारण तौर पर एक व्यक्ति के शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा 13.5 ग्राम प्रति डेसीलीटर होना चाहिए। किसी भी व्यक्ति के शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा में कमी कई कारणों से होती है। ऐसे में अगर आप भी शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी से परेशान हैं तो ये चीजें तुरंत खाएं। इन चीजों को खाने से आपके शरीर में इंस्टेट हीमोग्लोबिन की कमी पूरी होगी। 

Peanut

Image Source : INSTAGRAM/MY_OVEN_LIFE
Peanut

मूंगफली जरूर खाएं

कई लोगों को विशेषकर महिलाओं के शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर हमेशा कम रहता है। ऐसे में रोजाना मूंगफली का सेवन शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने का काम करेगा। इसलिए अगर आप हीमोग्लोबिन की कमी से जूझ रहे हैं तो तुरंत ही मूंगफली खाइए। इससे शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी पूरी हो जाएगी। 

ये 5 आयुर्वेदिक काढ़े इंस्टेंट बूस्ट करेंगे आपकी इम्यूनिटी, आसपास भी नहीं भटकेगा कोरोना वायरस

अमरूद बढ़ाएगा हीमोग्लोबिन 
हीमोग्लोबिन बढ़ाने में अमरूद भी कारगर है। अमरूद जितना पका हुआ होगा उतना ही ज्यादा पौष्टिक होगा। इसके साथ ही इसे खाने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी कभी नहीं होगी।

सोयाबीन
सोयाबीन में प्रचुर मात्रा में हीमोग्लोबिन होता है। आप चाहे तो सोयाबीन पुलाव या फिर सब्जी के रूप में खा सकते हैं। ये शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में कारगर है। 

डायबिटीज पेशेंट जरूर खाएं ये 4 चीजें, हमेशा शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

सेब भी असरदार
बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होगें कि सेब आयरन और पोषक तत्व होने के अलावा हीमोग्लोबिन के स्तर को भी बढ़ाने में मददगार होता है। 

Palak

Image Source : INSTAGRAM/SREEDEVIDHANANJAYAN
Palak

पालक 
ये तो आप जानते हैं कि पालक आयरन की कमी को दूर करता है। लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि पालक हीमोग्लोबिन के स्तर को भी बढ़ाता है। यानी कि अगर आप हीमोग्लोबिन की समस्या से जूझ रहे हैं तो पालक जरूर खाएं। ये आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरी करेगी। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement