A
Hindi News हेल्थ आंखों की रोशनी नेचुरली बढ़ाएगा आंवला, साथ ही करेगा डायबिटीज को भी कंट्रोल

आंखों की रोशनी नेचुरली बढ़ाएगा आंवला, साथ ही करेगा डायबिटीज को भी कंट्रोल

गोल गोल दिखने वाला आंवला साइज में जितना छोटा होता है उतना ही पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जानें आंवला की क्या क्या खासियत है। इसके साथ ही ये भी जानें कि आंवला किन किन रोगों को ठीक करने में कारगर है।

Amla and Eyes - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/RAMEZ_CAPTUREZ Amla and Eyes 

गोल गोल दिखने वाला आंवला साइज में जितना छोटा होता है उतना ही पोषक तत्वों से भरपूर होता है। आंवले में कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट पर्याप्त मात्रा में होता है। इसके साथ ही विटामिन सी भी प्रचुर मात्रा में होता है जो ना केवल आंखों की रोशनी के लिए लाभदायक होता है बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। जानें आंवला की क्या क्या खासियत है। इसके साथ ही ये भी जानें कि आंवला किन किन रोगों को ठीक करने में कारगर है। 

अश्वगंधा और आंवला इंस्टेंट बूस्ट करेगा हीमोग्लोबिन, जानें कैसे करें इस्तेमाल

उबालने और पीसने पर नहीं खत्म होते पोषक तत्व
ऐसे कई फूड्स होते हैं जो पोषक तत्वों से तो भरपूर होते हैं लेकिन उन्हें उबालने या फिर पीसने पर उसके पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं। लेकिन आंवले की खासियत है कि आंवले को उबालने, सुखाने यहां तक कि पीसने के बाद भी इसके पोषक तत्व बिल्कुल भी खत्म नहीं होंगे। 

इन रोगों में कारगर

Image Source : PINTERESTEyes

आंखों के लिए फायदेमंद 
आंवले में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है। जो आंखों की रोशनी को बरकरार रखता है। इसके अलावा अगर किसी को मोतियाबिंद या फिर आंखों में जलन जैसी समस्या हो तो वो रोजाना आंवले का जूस पीना शुरू कर दे। इसके रोजाना सेवन से जल्द ही परेशानी में आराम मिलेगा।

डायबिटीज को चंद दिनों में कंट्रोल कर देगा सिंघाड़ा, जानें इसके अन्य फायदे

त्वचा के लिए लाभकारी
आंवला आंखों के अलावा स्किन से संबंधित कई तरह की समस्याओं में भी लाभकारी होता है। ये झाइयां, पिंपल, खुजली के अलावा त्वचा के कालेपन से छुटकारा दिलाने में भी कारगर है। 

पीरियड्स में देगा आराम
महिलाओं के हर महीने होने वाले पीरियड्स से संबंधित कई तरह की समस्याओं में भी आंवला फायदेमंद होता है। कई महिलाओं को पीरियड्स के दौरान जल्दी जल्दी आना, कम आना, पेट में दर्द होना आदि शामिल हैं। इन सभी तरह की तकलीफों में आंवला फायदेमंद है। 

Image Source : Instagram/PROSPERHEALTHDiabetes

डायबिटीज रोगियों के लिए कारगर
डायबिटीज रोगियों के लिए भी आंवला बहुत फायदेमंद है। आंवला खून में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है। इसलिए अगर आप रोजाना आंवले के जूस या फिर किसी भी और रूप में आंवले का सेवन करेंगे तो वो शुगर मरीजों के लिए लाभदायक होगा। 

Latest Health News