Friday, April 26, 2024
Advertisement

डायबिटीज को चंद दिनों में कंट्रोल कर देगा सिंघाड़ा, जानें इसके अन्य फायदे

सर्दियों का मौसम आने से पहले बाजार में सिंघाड़ा खूब बिकने लगा है। सिंघाड़ा बाजार में इस मौसम से मिलना शुरू हो जाता है और पूरी सर्दी बिकता है। जानें सिंघाड़ा खाने से सेहत को कौन कौन से फायदे होते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 06, 2020 17:56 IST
Singhara or Water chestnut- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/NONEEEECOOKS Singhara or Water chestnut

सर्दियों का मौसम आने से पहले बाजार में सिंघाड़ा खूब बिकने लगा है। सिंघाड़ा बाजार में इस मौसम से मिलना शुरू हो जाता है और पूरी सर्दी बिकता है। साथ ही लोग इसे बड़े चाव से खाते भी हैं। सिंघाड़ा में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। सिंघाड़ा दिखने में थोड़ा छोटा जरूर होता है लेकिन इसे खाने से सेहत को कई फायदे होते हैं। सिंघाड़े में कैल्शियम, विटामिन-ए, सी, मैंगनीज, थायमाइन, कर्बोहाईड्रेट, टैनिन, सिट्रिक एसिड, रीबोफ्लेविन, प्रोटीन, निकोटेनिक एसिड जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। अगर आपने बाजार में सिंघाड़ा बिकता हुआ देख लिया है तो तुरंत उसे घर पर ले आएं और खाएं। जानें सिंघाड़ा खाने से सेहत को कौन कौन से फायदे होते हैं। 

सर्दी-जुकाम के अलावा अस्थमा रोगियों के लिए बड़ा फायदेमंद है गुड़ का एक टुकड़ा, जानें इसके और भी लाभ

हड्डियों को करता है मजबूत

सिंघाड़ा में कैल्शियम प्रचुर मात्रा में होता है। कैल्शियम की कमी की वजह से ही हड्डियां कमजोर होने लगती हैं जिसकी वजह से किसी की भी किसी भी उम्र में हड्डी टूटने का डर लगा रहा है। ऐसे में इस मौसम में सिंघाड़ा जरूर खाएं। ये मौसमी फल है जिसे खाने से हड्डियां मजबूत होंगी। 

Diabetes Test Machine

Image Source : INSTAGRAM/PROSPRHEALTH
Diabetes Test Machine 

डायबिटीज को करता है कंट्रोल
डायबिटीज रोगियों के लिए सिंघाड़ा फायदेमंद होता है। ये डायबिटीज होने पर शरीर में ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करता है। 

सुबह खाली पेट रोजाना खाएं तुलसी के पत्ते, कोरोना वायरस के अलावा कई और बीमारियों से रखेगी दूर

नींद ना आने पर करता है फायदा
कई लोगों को रात में नींद ना आने की समस्या होती हैं। कोरोना काल में रूटीन बिगड़ जाने से ये समस्या और भी बढ़ गई है। अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो सिंघाड़ा खाना शुरू कर दें। ऐसा इसलिए क्योंकि नींद ना आने का प्रमुख कारण वात दोष का बढ़ना है। ये ज्यादा स्ट्रेस की वजह से होता है। ऐसे में सिंघाड़ा वात को शांत कर तनाव को कम करता है। जिसकी वजह से नींद ना आने की समस्या खत्म हो जाती है।

स्किन के लिए लाभदायक
बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि सिंघाड़ा खाने से स्किन संबंधी परेशानियां भी दूर हो जाती हैं। त्वचा का काला पड़ना, झाइयां और कील मुहांसे पित्त के अधिक होने की वजह से होता है। ऐसे में सिंघाड़े में पित्त शामक गुम पाए जाते हैं। ये त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार होते हैं। 

बवासीर में असरदार
सिंघाड़ा बवासीर में भी असरदार होता है। बवासीर से पीड़ित व्यक्ति को रोजाना सिंघाड़ा खाना चाहिए। नियमित रूप से इसका सेवन बवासीर जैसी बीमारी से भी निजात दिला सकता है। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement