Thursday, April 25, 2024
Advertisement

सुबह खाली पेट रोजाना खाएं तुलसी के पत्ते, कोरोना वायरस के अलावा कई और बीमारियों से रखेगी दूर

तुलसी की पत्तियों ने रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजूबत कर कोरोना वायरस की चपेट में आने से लोगों को बचाए रखा है। लेकिन क्या आपको पता है तुलसी की पत्तियां रोजाना सुबह उठते ही चबाने से सेहत को कई और फायदे भी होते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 05, 2020 16:58 IST
Tulsi - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/YASHIKA.HERBAL Tulsi 

सदियों से तुलसी कई बीमारियों में कारगर साबित हुई है। वहीं तुलसी की पत्तियों ने रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर कोरोना वायरस की चपेट में आने से लोगों को बचाए रखा है। लेकिन क्या आपको पता है तुलसी की पत्तियां रोजाना सुबह उठते ही चबाने से सेहत को कई और फायदे भी होते हैं। ये ना केवल आपको कोरोना वायरस से बचाएगी बल्कि कई और बीमारियों से भी बचाए रखेगी। जानें तुलसी की पत्तियां रोजाना खाने से शरीर को क्या क्या फायदा होता है। 

पाचन क्रिया मजबूत होती है 

तुलसी की पत्तियों में विटामिन ए, विटामिन डी, आयरन, फाइबर होता है जो इम्युनिटी को बूस्ट करता है। इसके साथ ही पाचन की प्रक्रिया को भी मजबूत करता है। तुलसी एसिड रिफ्लक्स को संतुलित करता है और पेट में पीएच को संतुलित रखता है। 

कोरोना को मात देने में सहायक है तुलसी के पत्ते, जानिए इसके अचूक लाभ

ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल
तुलसी की पत्तियों में ऐसी चीजें मौजूद होती हैं जो कोशिकाओं के कामकाज को और भी बेहतर बनाती हैं। इसके साथ ही ब्लड शुगर के लेवल को संतुलित करने का काम भी करती हैं। इसके साथ ही पेट में गैस से जुड़ी परेशानियों से भी निजात दिलाता है। 

सर्दी जुकाम में कारगर
बदलते मौसम में सर्दी जुकाम से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। अगर आप इससे बचना चाहते हैं तो रोजाना तुलसी की पत्तियां चबाएं। तुलसी की पत्तियां इम्यूनिटी बूस्टर होने की वजह से हानिकारक बैक्टीरिया से लड़ती है।

कोरोना काल में रामबाण बनी 'अश्वगंधा', जानें इस आयुर्वेदिक औषधि के फायदे और नुकसान

तनाव से राहत
तुलसी की पत्तियां स्ट्रेस को भी दूर करने का काम करती हैं। ये तंत्रिका तंत्र को आराम करने और रक्त परिसंचरण को बढा़ने में मदद करती है। अगर आप को स्ट्रेस की परेशानी है तो आप रोजाना सुबह 4 पत्तियां खा लें। ये आपके मूड को बेहतर बनाएगा और तनाव को कंट्रोल करेगा। 

त्वचा में लाती है निखार
रोजाना सुबह तुलसी की पत्तियां खाने से त्वचा में भी निखार आता है। तुलसी की गुणकारी पत्तियां खून से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती और खून को साफ करती है। इसके साथ ही तुलसी की पत्तियों में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट स्किन को युवा बनाए रखने में मदद करती है। 

 
 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement