A
Hindi News हेल्थ सता रही हैं नींद न आने की समस्या? आज ही अपनाएं ये आसान उपाय, मिलेगा आराम

सता रही हैं नींद न आने की समस्या? आज ही अपनाएं ये आसान उपाय, मिलेगा आराम

कई लोग ऐसे होते हैं जो बिस्तर पर जाते ही सो जाते हैं और कई अन्य ऐसे भी होते हैं जिन्हें नींद न आती तो वह बेचैनी जैसी समस्या को महसूस करते हैं।

Insomnia - India TV Hindi Image Source : PEXELS Insomnia 

Highlights

  • मखाने का सेवन करने से नींद की समस्या दूर होती है
  • जौ का सेवन करने से अनिद्रा से आराम मिलता है

हेल्दी लाइफ जीने के लिए जरूरी है कि आप अच्छी डाइट लें, भरपूर नींद लें और योग करें। लेकिन अनिद्रा या नींद का विकार कई अन्य बीमारियों का मूल कारण है। यह स्थिति कुछ वक्त या ज्यादा समय के जैसे हो सकती है। अनिद्रा से पीड़ित लोग हमेशा लगातार थकान महसूस करते हैं। शांतिपूर्ण रात की नींद की कमी से थकान होना स्वाभाविक है, ऐसे व्यक्ति चिड़चिड़े हो जाते हैं और उसका मूड लगातार बदलता रहता है।

कई लोग ऐसे होते हैं जो बिस्तर पर जाते ही सो जाते हैं और कई अन्य ऐसे भी होते हैं जिन्हें नींद न आती तो वह बेचैनी जैसी समस्या को महसूस करते हैं। अगर आप सो जाते हैं, मगर रात में बीच-बीच में जागते रहते हैं, तो यह भी अनिद्रा का लक्षण हैं। 

पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाएगा करेले का ये नुस्खा, इस तरह कीजिए इस्तेमाल

अपनी व्यस्त जीवन शैली, व्यायाम न करने और अत्यधिक तनाव लेने के कारण अनिद्रा हो सकती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो इन आसान से उपायों साथ-साथ आप अपनी डाइट में भी कुछ बदलाव कर सकते हैं जिससे आपको फायदा होगा। 

शिरोधारा 
शिरोधारा एक आयुर्वेदिक उपचार तकनीक है और इसमें आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से बने एक विशेष प्रकार के तेल का उपयोग किया जाता है। यह प्रक्रिया तेल, दूध, घी या पानी का इस्तेमाल करके की जा सकती है। इस थेरेपी में आप अपने माथे पर तरल डालें और फिर माथे और सिर की मालिश करें। यदि आप पानी के साथ शिरोधारा कर रहे हैं, तो आप 10-15 मिनट के लिए एक नल के नीचे बैठ सकते हैं और आप आराम महसूस करेंगे।

खीरा खाने के बाद क्यों नहीं पीना चाहिए पानी, जान जाएंगे तो नहीं करेंगे दोबारा ऐसा

करें मखाने का सेवन
मखाने में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ट्यूमर गुण होते हैं। इसका उपयोग बुखार के लिए, पाचन तंत्र में सुधार के लिए और दस्त के लिए भी किया जा सकता है। इसके सेवन से नींद न आने की समस्या से भी छुटकारा मिलता है। मखाने को आप घी में हल्का तल कर खा सकते हैं या फिर मखाने की खीर भी खा सकते हैं. 

प्याज
प्याज में अमीनो एसिड के साथ विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है जो अच्छी नींद के लिए जिम्मेदार होते हैं। इसलिए अपने आहार में प्याज को शामिल करें। 

जौ
जौ में विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, मैंगनीज, सेलेनियम, जस्ता, तांबा, प्रोटीन, अमीनो एसिड, आहार फाइबर और कई प्रकार के एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं। इसलिए अगर आप भी नींद न आने की समस्या से जूझ रहे हैं तो जौ का पानी पिएं। जौ को रात को भिगोकर रख दें और सुबह उसका पानी पी लें। 

Disclaimer: यह जानकारी सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News