Thursday, April 25, 2024
Advertisement

पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाएगा करेले का ये नुस्खा, इस तरह कीजिए इस्तेमाल

करेले की पत्तियों में विटामिन सी से लेकर विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट होता है। जो हमें कई तरह की तकलीफ से राहत दिलाने में कारगर है।

Jyoti Jaiswal Edited by: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: March 11, 2022 17:52 IST
पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाएगा करेले का ये नुस्खा- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाएगा करेले का ये नुस्खा

Highlights

  • करेला जितना फायदेमंद है उसकी पत्तियों में भी उतने ही औषधिक गुण होते हैं।
  • करेले की पत्तियां पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाती हैं।

करेला स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होता है। करेले का सेवन सब्जी से लेकर जूस बनाने में काम आता है। लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि करेला ही नहीं उसकी पत्तियां भी जड़ीबूटी के तौर पर काम में ली जाती हैं। करेले की पत्तियों में विटामिन सी से लेकर विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट होता है। जो हमें कई तरह की तकलीफ से राहत दिलाने में कारगर है।

पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाती है करेले की पत्तियां

लड़कियां और महिलाएं हर महीने पीरियड्स का दर्द झेलती हैं, कई बार ये दर्द इतने असहनीय हो जाते हैं कि उठना बैठना भी मुश्किल हो जाता है। इस दौरान मूड स्विंग्स, चिड़चिड़ापन और गुस्सा भी बढ़ जाता है। अगर आप भी इन तकलीफों को हर महीने झेल रही हैं, तो हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने वाले हैं जिससे आप अपनी परेशानियां कम कर सकती हैं। आपको शायद ना पता हो मगर पीरियड्स का दर्द कम करने में करेले का पत्ता बेहद जरूरी भूमिका निभाता है।

मोटापे से हैं परेशान तो स्वामी रामदेव के पास है इसका अद्भुत समाधान, 1 महीने में घट जाएगा 10 किलो वजन

करेले की पत्तियों का ऐसे करें इस्तेमाल

करेला और करेले की पत्तियां किसी औषधि से कम नहीं है। इसका इस्तेमाल जहां डायबिटीज,सिर दर्द और इम्युनिटी बढ़ाने में होता है, वहीं पीरियड्स के दर्द से राहत दिलाने में भी इसका योगदान है। पीरियड्स का दर्द कम करने के लिए 10 से 15 करेले की पत्तियों को पीस लें, इसका रस निकाल लें और इसमें काली मिर्च कूटकर मिला दें। इस मिश्रण में थोड़ा सा पानी मिलाकर पी लें। इसे पीने से पीरियड्स के दर्द से काफी हद तक आराम मिल जाएगा। 

Disclaimer: यह जानकारी  सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement