Sunday, May 05, 2024
Advertisement

No Smoking Day 2022: स्मोकिंग की लग गई है लत तो इन आयुर्वेदिक तरीकों से पाएं छुटकारा

सिगरेट पीने से न सिर्फ आपकी हेल्थ पर बुरा प्रभाव पड़ता है बल्कि उसके धुंए से आसपास मौजूद लोगों पर भी असर पड़ता है। ऐसे में कुछ आयुर्वेदिक तरीके की मदद से आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। जानिए।

Sushma Kumari Edited by: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Updated on: March 09, 2022 12:28 IST
No Smoking Day 2022- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM / MAITHANSTEEL No Smoking Day 2022

Highlights

  • हर साल मार्च माह के दूसरे बुधवार को ‘नो स्मोकिंग डे' मनाया जाता है।
  • इस दिवस को मनाने की शुरुआत 1984 में हुई थी।

देश-दुनिया और समाज में स्मोकिंग यानी धूम्रपान  के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल मार्च माह के दूसरे बुधवार को ‘नो स्मोकिंग डे'  (No Smoking Day 2022) मनाया जाता है। इस दिवस को मनाने की खास वजह है कि लोगों को स्मोकिंग की बुरी आदतों से निजात दिलाना होता है। बता दें कि इस दिवस को मनाने की शुरुआत 1984 में हुई थी। स्मोकिंग करने से आपके पूरे शरीर पर बुरा प्रभाव तो पड़ता ही है साथ ही इसके धुंए से आसपास मौजूद लोगों पर भी असर पड़ता है। 

Related Stories

हम सभी ये बात अच्छी तरह से जानते हैं कि स्मोकिंग करने से फेफड़े बुरी तरह से डैमेज हो जाते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इससे आपके स्वास्थ्य पर और भी अधिक असर पड़ता है। ऐसे में अगर आप चाह कर भी इसको छोड़ नहीं पा रहे हैं तो आज हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ आयुर्वेदिक तरीके जिनकी मदद से आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं क्या है वो उपाय साथ ही जानिए इसके सेवन से होने वाली बीमारियों के बारे में। 

गर्मियों में करें इनका सेवन, शरीर में नहीं होगी पानी की कमी

स्मोकिंग से छुटकारा पाने के लिए आयुर्वेदिक उपाए

आयुर्वेद के मुताबिक, स्मोकिंग की लत से छुटकारा पाने के लिए बस आप अजवाइन के बीजों में नींबू का रस और काला नमक मिलाकर उसे दो दिन के लिए ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद जब भी आपको सिगरेट पीने का मन करें तो इसका सेवन करें। अगर आप ऐसा दो महीने तक करते हैं तो इससे धीरे-धीरे आपकी धूम्रपान की आदत छूट जाएगी। 

No Smoking Day 2022

Image Source : INSTAGRAM / LPS_LPC_OFFICIAL
No Smoking Day 2022

यदि आपको  स्मोकिंग करने का मन हो रहा है तो ऐसे में धूम्रपान करने की जगह आप बारीक सौंफ और मिश्री की बराबर मात्रा लेकर उसको धीरे-धीरे मुंह में रखकर चबाते रहें। अगर आप ऐसा एक या दो महीने करते हैं तो इससे आप सिगरेट, तंबाकू और गुटका से आसानी से छुटकारा पा लेंगे। 

जानिए स्मोकिंग की वजह से होने वाली बीमारियों के बारे में 

नर्वस सिस्टम हो जाता है बेकार

सिगरेट में निकोटीन नामक तत्व पाया जाता है जो आपके नर्वस सिस्टम पर बुरा असर डालता है। 

सौंफ का ऐसे करेंगे इस्तेमाल तो डायबिटीज कम करेगी परेशान, जानें नायाब तरीका

लंग्स
सिगरेट पीने की वजह से इसके खतरनाक पदार्थ हमारे लंग्स में चले जाते हैं। जिससे क्रोनिक ब्रोंकाइटिस, इम्फेसिया, लंग कैसर जैसी बीमारियों का खतरा बना रहता है। 

हार्ट
स्मोकिंग करने से आपको हृदय रोग हो सकते हैं। इसके सेवन से हार्ट के सिस्टम पर यानी कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम खराब हो जाता है। जिसके चलते आपके नसें बहुत ही सख्त हो जाती है और ब्लड फ्लो होने पर दिक्कत होती है। 

No Smoking Day 2022

Image Source : INSTAGRAM / BRIDESGOLDANDDIAMONDS
No Smoking Day 2022

ब्लड शुगर 
सिगरेट पीने से आपका इंसुलिन प्रभावित होता है। जिसके चलते आप टाइप 2 के डायबिटीज के शिकार हो सकते हैं। 

गले में कैंसर
सिगरेट के धुएं में फार्मेल्डीहाइड और एक्रोलीन नामक केमिकल मौजूद होते है जिसके कारण गले का इंफेक्शन और कैंसर का कारण बनता है। 

Disclaimer: यह जानकारी  सामान्य ज्ञान के आधार पर लिखी गई है  इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement