Friday, May 03, 2024
Advertisement

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में असरदार है गोखरू, इस तरह करें इस्तेमाल

आइए जानते हैं किस तरह से गोखरू यूरिक एसिड कंट्रोल करता है साथ ही जानिए सेवन करने का तरीका।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: March 02, 2022 12:42 IST
uric acid- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK uric acid

Highlights

  • गोखरू यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मददगार होता है।
  • ये किडनी को भी हेल्दी रखने में सहायक होता है।

शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना मतलब ये अपने साथ कई बीमारियां लेकर आता है। यह एक तरह का केमिकल होता है जो शरीर में प्यूरीन नाम का एक प्रोटीन के टूटने से बनता है। जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है तो इससे जोड़ों में दर्द, सूजन, घबराहट, बैचेनी समेत कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। यहां तक की कई मामलों में तो हाई यूरिक एसिड के मरीजों को हार्ट अटैक, किडनी फेलियर, स्ट्रोक का खतरा भी बना रहता है। इसलिए इसे कंट्रोल करना बेहद ही जरूरी होता है। 

अगर इसे कंट्रोल न किया जाए यह अर्थराइटिस का भी कारण बन सकता है। वैसे तो यूरिक एसिड को दवाइयों के अलावा कंट्रोल करने के कई तरीके हैं। आप चाहें तो इसमें गोखरू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके सेवन से भी हाई यूरिक एसिड पर काबू पाया जा सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं किस तरह से गोखरू यूरिक एसिड को कंट्रोल करता है साथ ही जानिए सेवन करने का तरीका। 

जोड़ों के दर्द को छूमंतर कर देगा हरसिंगार, बस रोजाना इस तरह करें सेवन

यूरिक एसिड को कम करने में कारगर गोखरू

आयुर्वेद के अनुसार औषधीय गुणों से भरपूर गोखरू में पोटैशियम, विटामिन सी, कैल्शियम, फ्लेवोनोइड, प्रोटीन के साथ नाइट्रेट की मात्रा काफी अधिक होती है। जो यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मददगार होता है। इसके अलावे ये किडनी को भी हेल्दी रखने में सहायक होता है। 

यूरिक एसिड के मरीज इस तरह करें गोखरू का सेवन

सबसे पहले रात में गोखरू लेकर पानी में भिगो दें। फिर सुबह उठकर इसके पानी का सेवन करें। इसके अलावा आप इसका काढ़ा भी बनाकर पी सकते हैं। इसके लिए गोखरू को थोड़े से पानी में डालकर उबाल लें। उसके बाद जब यह पानी आधा हो जाए तो इसका सेवन करें। गोखरू का काढ़ा आप सुबह या फिर रात को सोने से पहले सेवन करें।  इससे आपको लाभ मिलेगा। 

यूरिक एसिड को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें लौकी का सूप, इस तरह करें सेवन 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement