Saturday, May 18, 2024
Advertisement

जोड़ों के दर्द को छूमंतर कर देगा हरसिंगार, बस रोजाना इस तरह करें सेवन

आइए जानते हैं कि जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए आप हरसिंगार का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं साथ ही जानिए इसके अन्य फायदे।

Written by: India TV Health Desk
Updated on: March 02, 2022 11:48 IST
joint pain - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK joint pain 

Highlights

  • जोड़ों के दर्द में हरसिंगार आपकी मदद कर सकता है।
  • इसमें कई गुण पाए जाते हैं।

बदलते मौसम की वजह से हमे कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती है। इन्हीं में से एक है जोड़ों का दर्द। यह एक ऐसी परेशानी है जो कभी भी किसी को भी परेशान करने लगती है। बुजुर्ग, महिलाएं यहां तक की युवा भी जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं। ऐसे में आप दवाइयों के अलावे कुछ आयुर्वेदिक नुस्खा भी अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इन्हीं में से एक हरसिंगार है।

दरअसल, औषधीय गुणों से भरपूर हरसिंगार एक औषधीय पौधा है जिसे रात की रानी, पारिजात और नाइट जैसमीन के नाम से भी जाना जाता है। हरसिंगार के फूल बेहद ही सुंगधित और सफेद रंग के होते हैं। इसके पौधे के पत्ते, फूल और छाल में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। आइए जानते हैं कि जोड़ों के दर्द को दूर करने के लिए आप हरसिंगार का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं साथ ही जानिए इसके अन्य फायदे।

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में बेहद असरदार है खीरा, यूं करें सेवन 

जोड़ों के दर्द में हरसिंगार आपकी मदद कर सकता है। अगर आप हरसिंगार का काढ़ा बनाकर सेवन करेंगे तो इससे आपको काफी आराम मिलेगा। 

इस तरह बनाएं हरसिंगार का काढ़ा 

  • हरसिंगार का काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले हरसिंगार के पत्तों को पीसकर इसका पेस्ट बना लें।उसके बाद इस पेस्ट को एक पैन में डालकर में धीमी आंच पर पकाएं।
  • जब पानी आधा रह जाए तो गैस बंद कर दें।
  • अब इसका सेवन करें।
  • अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करेंगे तो ये आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

अन्य फायदे

सर्दी-खांसी में दिलाए राहत

सर्दी-खांसी से निजात पाने के लिए आप पहले हरसिंगार के पत्ते को पीस लें उसके बाद इसमें शहद के साथ मिला दें। अब इसका सेवन करें। इसके अलावे आप चाहें तो  इसका जूस बनाकर भी पी सकते हैं। इसके लिए हरसिंगार के पत्ते को पीसकर इसे छान लें। उसके बाद इसमें शहद डालकर इसका जूस बना लें फिर इसका सेवन करें।  दिन में दो बार ऐसा करने से सूखी खांसी खत्म हो जाएगी।

चश्मा लगाते-लगाते हो गए हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खा, जल्द बढ़ जाएगी आंखों की रोशनी

बुखार के लिए

इसके लिए तुलसी की 2 से 3 पत्तियं,  3 ग्राम छाल और 2 ग्राम हरसिंगार के पत्ते मिलाकर पानी में उबालकर काढ़ा बना लें। फिर इसे दिन में दो बार पिएं। आपको काफी आराम मिलेगा। 

गठिया  

गठिया  के दर्द से निजात पाने के लिए आप हरसिंगार के पत्ते, फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में 2-3 हरसिंगार पत्ते और 4-5 फूल को एक साथ उबालें। उसके बाद इसमें 2-3 तुलसी के पत्ते डाल दें। फिर चाय की तरह इसका सेवन करें। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें।

ब्लड शुगर लेवल नहीं हो रहा कंट्रोल? झट से दूध में मिलाकर पिएं ये चीजें, तुरंत मिलेगी राहत

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement