Sunday, May 12, 2024
Advertisement

अपनी डाइट में जरूर शामिल करें उबला अंडा, कोसों दूर भागेगी बीमारी

आइए जानते हैं नियमित रूप से अंडे का सेवन करने से आपकी सेहत को क्या-क्या फायदा हो सकता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: February 28, 2022 12:00 IST
Boil Egg- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Boil Egg

Highlights

  • अंडा कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है।
  • अंडा सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है।

सेहतमंद रहने के लिए हेल्दी डाइट लेना बेहद ही जरूरी होता है। इसलिए शरीर को हेल्दी और फिट बनाए रखने के लिए कुछ चीजें ऐसी हैं जिसका सेवन हर किसी को करना चाहिए। इन्हीं में से एक सुपर हेल्दी फूड अंडा है। ऐसे में आज हम आपके लिए उबले अंडे के फायदे लेकर आए हैं। अंडा सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद माना जाता है। लोग इसे अलग-अलग रूप में अपनी डाइट में शामिल करते हैं। कुछ लोग इसे उबाल कर खाना पसंद करते हैं तो वहीं कुछ लोग ऑमलेट या करी बनाकर खाते हैं। 

Boil Egg

Image Source : FREEPIK
boil egg

अंडा कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, आयरन, विटामिन बी 12,  एमिनो एसिड, फास्फोरस थियामिन, सेलेनियम आदि पाए जाते हैं, जोकि बालों, त्वचा और आपके नाखूनों के लिए बहुत जरूरी होते हैं। इसके अलावे यह हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ आंखों के लिए भी लाभदायक होता है। ऐसे में आइए जानते हैं नियमित रूप से अंडे का सेवन करने से आपकी सेहत को क्या-क्या फायदा होता है।

डायबिटीज के मरीजों के लिए असरदार है कुंदरू की पत्तियां, नेचुरल तरीके से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

प्रोटीन से है भरपूर

  • अक्सर लोगों को कमजोरी महसूस होती है। ऐसे में शरीर में कमजोरी को दूर करने के लिए प्रोटीन अहम रोल निभाता है। इसलिए यदि आप ब्रेकफास्‍ट में उबले अंडे खाते हैं तो इससे आपके शरीर में प्रोटीन की कमी दूर होगी और आपको ताकत मिलेगी। साथ ही आप पूरे दिन एनर्जी से भरपूर रहेंगे। 

आंखों के लिए फायदेमंद

  • अंडे में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लामेट्री प्रॉपर्टीज पाए जाते हैं, जोकि आंखों के अंदर के मसल्‍स को हेल्‍दी बनाए रखने में मददगार होते हैं। 

आयरन की कमी होगी दूर

  • अंडे में  प्रोटीन और आयरन भरपूर मात्रा में होते हैं। ऐसे में आयरन की कमी को दूर करने के लिए अंडे के पीले वाले हिस्से का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। 

सोते समय मात्र तलवे पर इस पौधे की पत्तियों को रख लेने से डायबिटीज हो जाएगी कंट्रोल

मेमोरी के लिए

memory

Image Source : FREEPIK
memory

  • क्या आप जानते हैं कि अंडे का सेवन करना आपकी मेमोरी को तेज करता है? जी हां, बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे। दरअसल, इसमें कोलीन मौजूद होता है, जोकि हमारी याददाश्त और दिमाग को एक्टिव रखता है। इसलिए रोजाना कम से कम एक अंडा जरूर खाना चाहिए। 

तनाव दूर करने में कारगर

  • आजकल के समय में अधिकतर लोग किसी ना किसी वजह से तनाव से ग्रसित हैं। ऐसे में आप रोजाना एक उबले अंडे का सेवन कर सकते हैं। इसमें बी 12 पाया जाता है जो तनाव को दूर करने में आपकी मदद करेगा।

इम्यूनिटी के लिए

  • नियमित रूप से एक उबले अंडे का सेवन करने से आपकी इम्यूनिटी भी बूस्ट होगी। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कारगर हैं। 

हड्डियां होंगी मजबूत

  • अंडे में अच्छी मात्रा में विटामिन डी होता है। इसलिए इसके सेवन से हड्डियों को मजूबती मिलती है। ऐसे में आपको रोजाना उबले अंडे का सेवन करना चाहिए।  

डायबिटीज के मरीजों के लिए असरदार है कुंदरू की पत्तियां, नेचुरल तरीके से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर लेवल

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement