Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ब्लड शुगर लेवल नहीं हो रहा कंट्रोल? झट से दूध में मिलाकर पिएं ये चीजें, तुरंत मिलेगी राहत

डायबिटीज के मरीज़ को स्वस्थ रहने के लिए आपने डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। डायबिटीज के मरीजों को मीठी और मैदा वाली चीजों से दूर रहना चाहिए।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: February 23, 2022 6:45 IST
दूध - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK दूध 

खानपान का सीधा असर शरीर पर पड़ता है। किसी भी चीज को खाने से पहले डायबिटीज पेशेंट को हमेशा सतर्कता बरतनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि जरा सी भी लापरवाही मधुमेह के मरीजों का ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ा सकती है। अगर आप परहेज नहीं करते हैं तो इसका हमारे शरीर पर बुरा असर पड़ता है। आज कल डायबिटीज की बीमारी बहुत आम हो गई है। भारत में डायबिटीज के सबसे ज्यादा मरीज़ है। डायबिटीज के मरीज़ को स्वस्थ रहने के लिए आपने डाइट का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। डायबिटीज के मरीजों को मीठी और मैदा वाली चीजों से दूर रहना चाहिए। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी और पोटैशियम वाली चीज़ों का सेवन करना चाहिए। दूध में सभी प्रकार के पोषक तत्व होते हैं, दूध  डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। दूध पीने से शरीर को ताकत मिलती है। डायबिटीज मरीजों को दूध में इन तीन चीजे मिला कर पीने से काफी लाभ होता है-

हल्दी का दूध-

दूध में हल्दी मिलाकर पीना से सेहत ठीक रहती है। जुकाम होने पर, फीवर होने पर लोग हल्दी वाला दूध पीते हैं, लेकिन क्या आपको ये पता है कि हल्दी वाला दूध पीने से डायबिटीज को भी कंट्रोल किया जा सकता है। हल्दी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत होते हैं। हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है। इसे पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।

दालचीनी वाला दूध-
दालचीनी मसाले को किसी भी खाने में डाल दें इसे खाने का स्वाद बढ़ जाता है। दालचीनी में कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, विटामिन, एंटी-बैक्टीरियल आदि पाए जाते हैं। डायबिटिज मरीजों के लिए दालचीनी वाला दूध पीने से काफी फायदेमंद होता है। साथ ही इसको एक साथ मिला कर पीने से इंफेक्शन का भी खतरा कम रहता है और डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है।

बादाम का दूध-
बादाम सेहत के लिए भी काफी अच्छा होता है। इसमें कैलोरीज की मात्रा बहुत कम होती है। बादाम का दूध डायबिटीज मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। बादाम में कैल्शियम, आयरन, फाइबर, प्रोटीन पाए जाते हैं। बादाम वाला दूध पीने से इम्यूनिटी को बूस्ट और डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement