Friday, May 10, 2024
Advertisement

लू और गर्मी की मार से बचाएंगी ये चीज़ें, खाते ही पेट को तुरंत मिलेगी ठंडक

अगर आप भी लू और गर्मी की मार से बचना चाहते हैं तो अपनी डाइट में तुरंत इन चीज़ों को शमिल करें। इन चीज़ों का सेवन करने से आपकी बॉडी को तुरंत ठंडक मिलेंगी।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: April 27, 2024 23:29 IST
लू और गर्मी की मार से बचाएंगी ये चीज़ें- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL लू और गर्मी की मार से बचाएंगी ये चीज़ें

देश की राजधानी दिल्ली में भयंकर गर्मी पड़ रही है। ऐसे में इस मौसम में गर्मी की मार से बचने के लिए और आपकी बॉडी को डिहाइड्रेशन से बचाने के लिए ऐसे फल और सब्जियों का सेवन करें जिससे आपकी बॉडी को तुरंत ठंडक मिलें। दरअसल, इस मौसम में गर्मी की मार से छुटकारा पाने के लिए ज़्यादतर लोग आइसक्रीम और कोल्डड्रिंक्स पीना पसंद करते हैं। लेकिन इन चीज़ों का सेवन आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक हो सकता है। ऐसे में अपनी सेहत का बेहतरीन ख्याल रखने के लिए चलिए हम आपको बताते हैं इस गर्मियों में कौन सी चीजों का सेवन करें जिससे आपकी शरीर को ठंडक मिलती है।

गर्मियों में कौन सी चीजों का सेवन करें ?

  • खीरा और ककड़ी: खीरा और ककड़ी का सेवन इस मौसम में खूब किया जाता है। इसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए यह आपकी बॉडी को डिहाड्रेशन से बचाव करता है। खीरा और ककड़ी का सेवन आपके बॉडी के साथ आपके पेट को भी ठंडा रखता है।

  • दही: गर्मियों में दही का सेवन आपके पेट के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं। इसमें मौजूद कूलिंग एजेंट आपको गर्मियों की लू से बचाता है और आपका पाचन भी दुरुस्त रखता है। दही का सेवन आप कई रूप में कर सकते हैं।दही को आप खीरे के साथ रायता बनाकर या फिर छाछ बनाकर भी पी सकते हैं।

  • तरबूज: तरबूज में 96 प्रतिशत पानी पाया जाता है। इस फल का गर्मियों के मौसम में लोग जमकर सेवन करते हैं।यह फल आपकी बॉडी को डिहाइड्रेशन से बचाता है।आप इसका सेवन जूस के रूप में भी कर सकते हैं।

  • टमाटर: टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाई जाती है। एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर यह फल गर्मियों में आपकी बॉडी को तुरंत हाइड्रटेड करता है। आप इसका सेवन कई तरीकों से कर सकते हैं।

  • पुदीना: पुदीना की पत्तियां एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है। गर्मियों के मौसम में इसका सेवन आपके पेट को तुरंत ठडंक पहुंचाती है।आप इसका सेवन डिटॉक्स वॉटर  के रूप में कर सकते हैं.

  • प्याज: प्याज में शरीर को शीतलता पहुंचाने के बहुत से गुण होते हैं। किचन में पाए जाने वाले आम से प्याज के कई गुण हैं। यह आपको सनबर्न से बचाता है। लाल प्याज में क्वेरसेटिन की मात्रा अधिक होती है, जिसे प्राकृतिक एंटी-एलर्जेन माना जाता है।

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement