Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

Tornado In China: चीन में उठा तूफानी बवंडर, कई इमारतें हुईं जमींदोज, अबतक 5 की मौत

Tornado In China: चीन के दक्षिणी प्रांत के गुआंगज़ौ शहर में शनिवार को आए भीषण बवंडर में अबतक पांच लोग मारे गए हैं और कई घायल हैं। वहीं, इस बवंडर की चपेट में आने से कई इमारतें जमींदोज हो गई हैं।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: April 28, 2024 7:21 IST
tornado in china- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA चीन में उठा बवंडर

जचीनी राज्य मीडिया के अनुसार, दक्षिणी चीन के 19 मिलियन लोगों के शहर गुआंगज़ौ में शनिवार को आए भीषण बवंडर में अबतक कम से कम पांच लोग मारे गए और 33 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। चीनी समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, अधिकारियों का कहना है कि 141 फैक्ट्री की इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं, लेकिन कोई भी आवासीय घर नहीं गिरा। इसमें कहा गया है कि बवंडर की तीव्रता स्तर-तीन पर थी, जो उच्चतम स्तर पांच से दो कम है। गुआंगज़ौ शहर, हांगकांग से लगभग 80 मील (130 किलोमीटर) दूर, गुआंग्डोंग प्रांत की राजधानी है।

मीडिया एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बैयुन जिले के लियांगटियन गांव में एक मौसम केंद्र, जहां बवंडर आया था, वहां से लगभग 1.7 मील की दूरी पर स्थित है। बताया गया कि बवंडर के दौरान 20.6 मीटर प्रति सेकंड की अधिकतम हवा की रफ्तार दर्ज की गई थी। रात 10 बजे तक स्थानीय समयानुसार, खोज एवं बचाव अभियान समाप्त हो गया था।

भारी बारिश और तूफान की चेतावनी जारी

जानकारी के मुताबिक यह बवंडर दक्षिणी चीन में कई दिनों तक हुई भारी बारिश के बाद आया है, जिससे भीषण बाढ़ आई है और लाखों लोगों के जीवन पर खतरा मंडरा रहा है क्योंकि बचावकर्मी बढ़ते पानी में फंसे लोगों को निकालने के लिए जद्दोजहद कर रहे हैं। चीन मौसम विज्ञान एजेंसी भारी बारिश की चेतावनी दी है और कहा है कि इस महीने के अंत तक तेज़ तूफ़ान जारी रहने की संभावना है।

राज्य मीडिया ने स्थानीय सरकार का हवाला देते हुए बताया कि ग्वांगडोंग प्रांत में बाढ़ की स्थिति बरकरार है, जिसके कारण 110,000 से अधिक लोगों को स्थानांतरित किया गया है। इस सप्ताह की शुरुआत में  गुआंग्डोंग में बाढ़ से कम से कम चार लोगों की मौत हो गई है।  

जलवायु परिवर्तन से चिंता बढ़ी

दक्षिणी चीन में भारी बारिश के कारण लाखों लोगों को भारी बाढ़ का खतरा है। 16 अप्रैल के बाद से, लगातार मूसलाधार बारिश ने देश के सबसे अधिक आबादी वाले क्षेत्रों में से एक गुआंग्डोंग को प्रभावित किया है।  वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि जलवायु संकट से मौसम में बदलाव जारी रहेगा, जो घातक सिद्ध होगा।हालांकि चीन में बवंडर उतनी बार नहीं आते जितने अमेरिका में आते हैं। 1961 के बाद से 50 वर्षों में देश में बवंडर से कम से कम 1,772 लोग मारे गए थे।

ये भी पढ़ें:

इमरान खान की कारागार से दहाड़, कहा-"जेल में रहने को तैयार हूं, मगर पाकिस्तान को ‘गुलाम’ बनाने वालों से नहीं करूंगा समझौता"

कर्ज में डूबे पाकिस्तान को दोस्त चीन ने थमा दी पनडुब्बी, नौसेना के लिए इसे संभालना बड़ी चुनौती

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement