Friday, May 10, 2024
Advertisement

IPL Rising Star: आखिर कौन हैं 24 साल के आयुष बडोनी? LSG के लिए निभा रहे फिनिशर की भूमिका

IPL 2024: लखनऊ सुपर जाएंट्स टीम की तरफ से खेल रहे 24 साल के आयुष बडोनी ने अभी तक टीम के लिए फिनिशर की भूमिका को काफी बेहतर तरीके से निभाया है। राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच में भी आयुष ने 13 गेंदों में 18 रनों की पारी खेली थी।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Updated on: April 28, 2024 9:29 IST
आयुष बडोनी- India TV Hindi
Image Source : AP आयुष बडोनी

IPL Rising Star: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 17वें सीजन में अभी तक कई भारतीय युवा खिलाड़ियों ने अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है, इसी में एक नाम लखनऊ सुपर जाएंट्स टीम का हिस्सा 24 साल के दाएं हाथ के बल्लेबाज आयुष बडोनी का नाम भी शामिल है। लखनऊ की टीम ने आईपीएल के 15वें सीजन में आयुष को अपनी टीम का हिस्सा बनाया था और उन्होंने अपने डेब्यू मैच में ही 54 रनों की पारी खेलकर सभी को अपनी प्रतिभा से प्रभावित करने का काम किया था। आयुष ने इस मुकाबले से पहले अपने करियर में सिर्फ 5 टी20 मुकाबले खेले थे और उन्होंने उस समय फर्स्ट क्लास क्रिकेट में भी डेब्यू नहीं किया था। यहां से आयुष लखनऊ सुपर जाएंट्स टीम की बल्लेबाजी क्रम का एक अहम हिस्सा बन गए जिसमें उनको अधिकतर मैचों में अब तक फिनिशर की भूमिका में देखा गया है।

तीन बार ऑक्शन में नहीं लिया किसी भी फ्रेंचाइजी

आयुष बडोनी को साल 2022 के सीजन के लिए हुए प्लेयर ऑक्शन के दौरान लखनऊ सुपर जाएंट्स ने 20 लाख रुपए में उन्हें अपनी टीम का हिस्सा बनाया था। इससे पहले हुए तीन सीजन में आयुष को अपनी टीम का हिस्सा बनाने में किसी भी फ्रेंचाइजी ने कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई थी। आयुष का जन्म 3 दिसंबर 1999 को दिल्ली में हुआ था और यहीं से उन्होंने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत भी की थी। आईपीएल में डेब्यू करने से पहले आयुष को सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में दिल्ली की टीम से 5 टी20 मैच खेलने का मौका मिला था, जिसमें वह सिर्फ 8 रन ही बना सके थे। वहीं लखनऊ सुपर जाएंट्स ने इस खिलाड़ी की प्रतिभा को भारतीय अंडर-19 टीम की तरफ से खेले गए एक मुकाबले के दौरान परख लिया था। साल 2018 में हुए अंडर-19 एशिया कप फाइनल में आयुष ने 28 गेंद पर 52 रन की पारी खेली थी। इस टूर्नामेंट में आयुष ने चार मैचों में 83 की औसत से 186 रन बनाए थे। वहीं आईपीएल के 17वें सीजन में आयुष ने अब तक 9 मैचों में 26.20 के औसत से 131 रन बनाए हैं।

अब तक ऐसा रहा है आयुष बडोनी का करियर

24 साल के आयुष बडोनी के अभी तक के करियर को देखा जाए तो उन्होंने आईपीएल में 37 मैचों में खेलते हुए 23.04 के औसत से 530 रन बनाए हैं, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 130.54 का देखने को मिला है। वहीं आयुष इस दौरान जहां 7 बार नाबाद पवेलियन लौटे हैं तो उनके बल्ले से 3 अर्धशतकीय पारी भी देखने को मिली। आयुष घरेलू क्रिकेट में दिल्ली की टीम का हिस्सा हैं, जिसमें उन्होंने 9 फर्स्ट क्लास मैचों में 43.38 के औसत से 564 रन बनाए हैं, जिसमें 2 शतकीय और एक अर्धशतकीय पारी भी शामिल है।

ये भी पढ़ें

 

IPL 2024: ईशान किशन पर BCCI ने लिया बड़ा एक्शन, इतने फीसदी कटी मैच फीस

पंजाब किंग्स ने कुछ दिन में ही तोड़ दिया SRH टीम का बड़ा रिकॉर्ड, इस खास लिस्ट में पहुंची पहले स्थान पर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement