Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

अक्सर घुटने के दर्द से रहते हैं परेशान तो इन 7 तरीकों से भगाएं दूर, दिखेगा असर

आइए जानते हैं कौन से हैं वो घरेलू उपाय साथ ही जानिए इसे किस तरह सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Updated on: March 02, 2022 13:21 IST
Knee Pain - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Knee Pain 

Highlights

  • घुटनों के दर्द की समस्या को कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।
  • इस दौरान आपको कठिन एक्सरसाइज करने से भी बचना चाहिए

आजकल घुटनों का दर्द एक आम समस्या बन गया है। ये समस्या कई लोगों में देखने को मिलती है। खासकर, सर्दियों के मौसम में ये दर्द और भी ज्यादा बढ़ जाता है। घुटनों के दर्द की समस्या को कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे आपकी तकलीफ और भी ज्यादा बढ़ सकती हैं। इस दौरान आपको कठिन एक्सरसाइज करने से भी बचना चाहिए साथ ही अपने खानपान का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए। 

हालांकि इससे निजात पाने के लिए आप कई तरह की दवाइयों और गोलियों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसके अलावे आप चाहें तो कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर भी घुटनों में दर्द की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं वो घरेलू उपाय साथ ही जानिए इसे किस तरह सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। 

यूरिक एसिड को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें लौकी का सूप, इस तरह करें सेवन 

घुटनों के दर्द को दूर करने के घरेलू उपाय

मेथी दाने 

घुटनों के दर्द से निजात पाने के लिए आप मेथी दाने का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए रोजाना आधा चम्मच मेथी दाने का पाउडर खाना खाने के बाद सुबह और शाम गर्म पानी के साथ सेवन करें। आप चाहें तो रात में आधा चम्मच मेथी दाने को आधा गिलास पानी में भिगोकर भी रख सकते हैं। फिर सुबह खाली पेट इसको चबाकर खाने के बाद पानी पी लें। इससे भी आपको काफी आराम मिलेगा। 

हल्दी दूध

Turmeric Milk

Image Source : FREEPIK
Turmeric Milk

जोड़ों के दर्द में हल्दी दूध का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है। इसके सेवन से आपको काफी आराम मिलेगा। इसके लिए एक ग्लास गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर रोजाना रात को सोने से पहले पिएं। इससे आपको काफी राहत मिलेगी। 

सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है सोंठ और लौंग का मिश्रण, दूर रहेंगी ये बीमारियां

सेब का सिरका

सेब के सिरके में एसिटिक एसिड और फ्लेवोनोइड के साथ-साथ पेन रिलीविंग गुण भी पाए जाते हैं, जोकि घुटने के दर्द से छुटकारा दिलाते हैं। इसके लिए खाना खाने से पहले एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच सेब का सिरका डालकर दिन में 2 बार पिएं। इससे आपको बेहद लाभ मिलेगा। 

अदरक

अदरक भी घुटनों के दर्द से आराम दिलाने में काफी मदद करता है। इसके लिए आप अदरक की चाय, सब्जी, चटनी, अचार आदि के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं। इससे न केवल आपको घुटनों के दर्द में आराम मिलेगा बल्कि ये अन्य जोड़ों के दर्द, सूजन के साथ खांसी-जुकाम और सांस में भी राहत मिलेगी। 

एलोवेरा 

Aloe Vera

Image Source : FREEPIK
Aloe Vera

ऐलोवेरा घुटनों के दर्द या फिर अन्य जोड़ों के दर्द में काफी फायदा पहुंचाता है। इसके लिए आप एलोवेरा का गूदा निकालकर इसमें हल्दी पाउडर मिला दें। फिर इसे गर्म कर लें उसके बाद दर्द वाली जगह पर बांध लें। ऐसा करने से आपको दर्द और सूजन में जल्दी आराम मिल सकता है। 

पथरी के मरीज भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

शहद, घी और त्रिफला 

शहद, घी और त्रिफला पाउडर का सेवन करने से घुटने के दर्द से आराम मिल सकता है। इसके लिए आधा चम्मच त्रिफला पाउडर को एक चम्मच शहद के साथ मिला लें। उसके बाद इसमें आधा चम्मच देशी घी भी मिलाएं। नियमित रूप से सुबह इसका सेवन करने से दर्द में आराम मिल सकता है। 

तुलसी का रस 

Basil juice

Image Source : FREEPIK
Basil juice

अगर आपके घुटने में दर्द हो या फिर शरीर के किसी अन्य जगह तो इसमें तुलसी के रस का सेवन करना आपको बहुत फायदा पहुंचा सकता है। इसके लिए पहले एक चम्मच तुलसी के पत्तों का रस निकाल लें फिर इसको एक गिलास गुनगने पानी के साथ मिलाकर इसका सेवन करें।  ऐसा करने से आपको दर्द में आराम मिलेगा। 

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement